प्रतिभा: जेल से किया टॉप, मिला गोल्ड मेडल

toper ignow

वाराणसी । उत्तर प्रदेश वाराणसी सेंट्रल जेल में पड़ोसी की हत्या के आरोप में बंद 23 साल का दलित युवक इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी इग्नू का ऑल इंडिया टॉपर बना है। जेल में रहकर अजीत कुमार सरोज ने इग्नू के डिप्लोमा इन टूरिज्म स्टडीज की परीक्षा दी थी और इसमें सबसे ज्यादा नंबर हासिल किए हैं। इग्नू का कॉन्वोकेशन है। इग्नू के वाराणसी सेंटर में 20 जिले आते हैं, जिनमें करीब 6000 स्टूडेंट पढ़ाई करते हैं। जेल में बंद ऑल इंडिया टॉपर को बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी इग्नू लाया जाएगा, जहां वीसी प्रोफेसर जीएस त्रिपाठी उसे गोल्ड मेडल देकर सम्मानित करेंगे।
इग्नू ने कैदी अजीत का पूरा बायोडाटा भी बना लिया है। कार्यक्रम में इसे पढ़ा जाएगा। साल 2012 में उसे गैर इरादतन हत्या के जुर्म में वाराणसी सेंट्रल जेल में डाल दिया गया था। जमीन विवाद में उसने अपने पड़ोसी की हत्या कर दी थी। कोर्ट ने उसे गैर इरादतन हत्या के आरोप में 10 साल की कैद की सजा सुनाई है। 2012 से वह जेल में रहकर इग्नू से अलग.अलग कोर्सों की पढ़ाई कर रहा है। टूरिज्म स्टडीज से पहले वह इग्नू से ही ह्यूमन राइट्सए डिसास्टर मैनेजमेंटए एनजीओ मैनेजमेंट और फूड एंड न्यूट्रिशन में डिप्लोमा कर चुका है। इन सभी कोर्सों में उसने 65 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल किए हैं।
इग्नू के वाराणसी सेंटर के डायरेक्टर एएन त्रिपाठी ने बतायाए इग्नू के इतिहास में ऐसा इसके पहले कभी नहीं हुआए जब किसी कैदी को ऐसी उपलब्धि मिली हो। 8 अगस्त को उसे बीएचयू कैंपस में कॉन्वोकेशन के दौरान गोल्ड मेडल दिया जाएगा। वहीं, वाराणसी सेंट्रल जेल के जेलर ने बताया कि इससे पहले भी बरेली जेल के कई कैदियों ने इग्नू के बहुत से कोर्स में दाखिला लिया है और अच्छे नंबरों से पास भी हुए हैंए लेकिन यह पहली बार है जब यूपी से कोई नेशनल टॉपर बना है। उन्होंने अजित को उसकी सफलता के लिए बधाई भी दी है।