पीएम मोदी का विदेशी दौरा फिर शुरू: 16 को यूएई

modi pm
नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी 16 अगस्त से यूएई के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे जिस दौरान वह व्यापार और सुरक्षा के अहम मुद्दों पर वहां के नेतृत्व से बातचीत करेंगे और भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।
प्रधानमंत्री की यात्रा के बारे में कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गयी है, लेकिन आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान आबू धाबी और दुबई जाएंगे। इस यात्रा से भारत और अरब की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के बीच मजबूत आर्थिक, सांस्कृतिक और सामाजिक संबंध और प्रगाढ़ होंगे। यह पिछले 34 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यूएई यात्रा होगी। आखिरी बार 1981 में दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी संयुक्त अरब अमीरात गयीं थीं।
मोदी की यात्रा को इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि खासतौर पर आतंकवाद निरोधक कार्रवाई और समुद्री सुरक्षा के विस्तार के अहम क्षेत्रों में अनेक समझौतों को लागू करने में बहुत अधिक प्रगति नहीं देखी गयी है। सूत्रों ने कहा, भारतीय नेता की यात्रा प्रमुख क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा दे सकती है और व्यापार तथा निवेश के संबंधों को मजबूत कर सकती है जो यूएई-भारत की साझेदारी की आधारशिला है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार यूएई भारत का दूसरा सबसे बड़ा निर्यात स्थल है और 2013-14 में 30 अरब डॉलर से ज्यादा का निर्यात हुआ।