सीएम ने दिये 100 ई-रिक्शा, 372 करोड़ का है बजट

cm 18aug
लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गरीब रिक्शा चालकों को ई-रिक्शा नि:शुल्क प्रदान कर उन्हें मालिक बनाने का काम किया है। इससे हाड़तोड़ मेहनत करने वाले गरीब रिक्शा चालकों की तरक्की का रास्ता खुल गया है। उन्होंने कहा कि 100 रिक्शा चालकों से उनके पुराने रिक्शे वापस लेकर, उनकी जगह लगभग डेढ़ लाख रुपए से अधिक की लागत के आधुनिक तकनीक (बैटरी/मोटर चालित) ई-रिक्शों का मालिकाना हक दिया जा रहा है। जैसे-जैसे कम्पनी रिक्शे बनाकर राज्य सरकार को उपलब्ध कराती जाएगी, वैसे-वैसे रिक्शा चालकों को ई-रिक्शे मिलते जाएंगे।
मुख्यमंत्री डा. राम मनोहर लोहिया पार्क में आयोजित निजी स्वामित्व वाले पात्र रिक्शा चालकों से उनका रिक्शे लेकर उन्हें आधुनिक तकनीक (बैटरी/मोटर चालित) से बनाए गए ई-रिक्शों के वितरण कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में 27,000 ई-रिक्शे वितरित किए जाएंगे। इसके लिए राज्य सरकार ने लगभग 372 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के खजाने का पैसा जनता की भलाई के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा संचालित तमाम विकासपरक एवं कल्याणकारी योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने घोषणा पत्र में किए गए सभी वायदों को पूरा करने का काम किया है। इसी तरह पार्टी ने गरीब रिक्शा चालकों को ई-रिक्शा देने की घोषणा भी की थी, जिसकी शुरूआत आज की जा रही है। कई तकनीकी एवं कानूनी अड़चनों को दूर कर योजना को लागू किया गया है। नया उत्पाद होने के कारण निजी तौर पर भी ई-रिक्शों की काफी मांग है। उन्होंने पुणे की निर्माण कम्पनी से अपेक्षा की कि निजी तौर पर रिक्शों की आपूर्ति करने के बजाय राज्य सरकार की मांग को पूरा करने पर प्राथमिकता दी जाए।
पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद मुलायम सिंह यादव ने समाजवादी सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि नि:शुल्क ई-रिक्शा उपलब्ध कराकर राज्य सरकार रोजगार में सहकार की भूमिका निभा रही है। इसके साथ ही राज्य सरकार डा. राम मनोहर लोहिया का सपना भी साकार कर रही है। क्योंकि डॉ. लोहिया इस बात से हमेशा दुखी रहते थे कि हिन्दुस्तान ही एक ऐसा देश है, जहां आदमी की सवारी की जाती है। प्रदेश की वर्तमान सरकार ने पढ़ाई, दवाई एवं सिंचाई मुफ्त करके गरीबों, किसानों, महिलाओं, अल्पसंख्यकों, नौजवानों आदि सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए बेहतरीन काम किया है। यही एक मात्र ऐसी सरकार है, जो कैंसर एवं किडनी जैसे गम्भीर रोगों के इलाज के लिए भी आर्थिक मदद देती है। कानून-व्यवस्था का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश की आबादी को देखते हुए अपराध बहुत कम हो रहे हैं। राजनैतिक विद्वेष से प्रेरित होकर राज्य सरकार को बदनाम करने का प्रयास किया जाता है।