भारत ने श्रीलंका से मैच जीत की सीरीज में बराबरी

India-vs-Sri-Lanka-
खेल डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम ने रविचंद्रन अश्विन (42-5) की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदशर्न के बल पर पी. सारा ओवल मैदान पर हुए दूसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन सोमवार को श्रीलंका की पारी पहले ही सत्र में ढहा दी और 278 रनों से मैच जीत लिया। चौथी पारी में मिले 413 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम अश्विन और अमिता मिश्रा (29-3) की धारदार गेंदबाजी के आगे 134 रन बनाकर धराशायी हो गई। केएल राहुल को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।
दोनों पारियों को मिलाकर अश्विन और मिश्रा ने सात-सात विकेट हासिल किए। दूसरी पारी में दिमुथ करुणारत्ने (46) श्रीलंका के सर्वोच्च स्कोरर रहे। दो विकेट पर 72 रन से आगे खेलने उतरी श्रीलंकाई टीम ने सोमवार को कुल योग में 62 रन जोडऩे में अपने शेष आठ विकेट गंवा दिए। श्रीलंकाई टीम दिन की पहली ही गेंद पर कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (23) का विकेट गंवा बैठी। उमेश यादव की गेंद पर मैथ्यूज का कैच स्लिप में खड़े लोकेश राहुल ने लिया।
दिनेश चांडिमल (15) और लाहिरू थिरिमान्ने (11) भी ज्यादा देर संघर्ष नहीं कर सके। भारतीय गेंदबाजों ने हर छोर से श्रीलंका पर शिकंजा कस दिया और धम्मिका प्रसाद तथा जेहान मुबारक तो खाता भी नहीं खोल पाए। एक छोर से टिककर पारी को संभालने की कोशिश में लगे दिमुथ करुणारत्ने (46) पिछले दिन के अपने निजी योग में 21 रनों का और इजाफा कर सके। उनके संघर्ष पर अंतत: अश्विन ने विराम लगाया। 43.3 ओवर के खेल के बाद बारिश के कारण मैच को करीब 45 मिनट के लिए रोकना पड़ा। तब तक श्रीलंका 130 रन पर नौ विकेट गंवा चुका था। बारिश के बाद दोबारा मैच शुरू हुआ तो श्रीलंका सिर्फ सात गेंद और संघर्ष कर सका। मिश्रा ने दुष्मांता चमीरा (4) का विकेट चटका श्रीलंकाई पारी समेट दी।
भारत ने पहली पारी में लोकेश राहुल (108) के शतक की बदौलत 393 रन बनाए थे, जिसके जवाब में श्रीलंका की पहली पारी मैथ्यूज (102) के शतक के बावजूद 306 रनों पर सिमट गई थी। उसके बाद भारत ने अजिंक्य रहाणे (126) की शतकीय पारी की बदौलत आठ विकेट पर 325 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी और श्रीलंका के सामने जीत के लिए 413 रनों का लक्ष्य रखा। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। अब सीरीज का आखिरी निर्णायक मैच कोलंबो में ही सिन्हलीज स्पोट्र्स क्लब मैदान पर 28 अगस्त से खेला जाएगा।