बाबा साहब की आत्मा को मिली शांति: घर भारत ने खरीदा

ambedkar house
लंदन। भारत ने पिछले कई महीनों से जारी अनिश्चितता समाप्त करते हुए भारत के संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर का लंदन स्थित 3 मंजिला बंगला खरीद लिया जिसमें वह 1920 के दशक में एक छात्र के तौर पर रहे थे। इस बंगले को एक अंतरराष्ट्रीय स्मारक में तब्दील कर दिया जाएगा। फेडरेशन ऑफ अंबेडकराइट एंड बुद्धिस्ट आर्गेनाइजेशंस यूके की अध्यक्ष संतोष दास ने बताया कि महाराष्ट्र के सामाजिक न्याय एवं विशेष सहायता मंत्री राज कुमार बडोले ने पश्चिमोत्तर लंदन में 10, किंग हेनरीज रोड स्थित 2050 वर्ग फुट के इस मकान से संबंधित अनुबंधों का आदान प्रदान किया।
इससे पहले राज्य सरकार ने 31 करोड़ रूपये में इस सम्पत्ति को खरीदने के अपने निर्णय की घोषणा की थी। इस मकान में नीले रंग की एक पट्टी लगी है जिसमें इस तथ्य का उल्लेख है कि अंबेडकर वहां पर 1921-1922 में तब रहे थे जब वह लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में अध्ययन कर रहे थे यद्यपि सौदे की वास्तविक राशि की आज घोषणा नहीं की गई।
दास ने कहा कि इस मकान को एक शैक्षिक एवं सांस्कृति केंद्र के रूप में तब्दील कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां पर ब्रिटेन में भारत की कई पीढिय़ों के लोगों के साथ ही और यहां अध्ययन करने के लिए आने वाले और अंबेडकर में रूचि रखने वाले या सामाजिक न्याय, मानवाधिकार और समान व्यवहार मुद्दों को आगे बढ़ाने में उनकी भूमिका से प्रेरित लोग आ सकेंगे।