इलाहाबाद में भी चलेगी मेट्रो: अखिलेश

cm2sep
लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने नैनी, इलाहाबाद में 1115 एकड़ में स्थापित की जाने वाली सरस्वती हाई-टेक सिटी औद्योगिक टाउनशिप परियोजना के भूमि पूजन के अवसर पर इलाहाबाद एवं आस-पास के क्षेत्रों के तेजी से विकास के लिए 28,608 लाख रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। उन्होंने इस मौके पर स्मार्ट सिटी बनने जा रहे इलाहाबाद शहर के लिए मेट्रो रेल चलाने का तोहफा देते हुए मण्डलायुक्त राजन शुक्ला को शीघ्र सर्वे कराने की जिम्मेदारी सौंपी। उन्होंने कहा कि गंगा के किनारे 110 एकड़ क्षेत्रफल में ग्रीन पार्क भी विकसित किया जाएगा। उन्होंने इस मौके पर मेधावी छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क लैपटॉप भी वितरित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इलाहाबाद के ऐतिहासिक एवं धार्मिक महत्व को देखते हुए विभिन्न विकास परियोजनाओं का खाका तैयार किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को विकास के नए पथ पर ले जा रही है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी के विकास के साथ-साथ सरस्वती हाईटेक सिटी से इलाहाबाद के व्यावसायिक एवं संस्थागत क्षेत्रों का तेजी से विकास होगा। इसके साथ ही, इस क्षेत्र में प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद धार्मिक दृष्टि से पवित्र नगरी है, जिसका अपना महत्व है। पूर्व में नेताजी (श्री मुलायम सिंह यादव) ने यहां भव्यता के साथ कुम्भ मेले का आयोजन कराया था। उन्होंने कहा कि सौभाग्य से उन्हें भी महाकुम्भ आयोजित कराने का अवसर प्राप्त हुआ। औद्योगिक परिक्षेत्र का विकास पर्यावरण की शुद्धता को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। इस हाईटेक सिटी की स्थापना से गंगा और जमुना में कोई प्रदूषण नहीं होगा।
एकीकृत औद्योगिक नगरी को एक महत्वाकांक्षी तथा बहुउद्देशीय परियोजना बताते हुए श्री यादव ने कहा कि इलाहाबाद की बुनियादी जरूरतों को देखते हुए आज जनहित की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया है। इससे शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों का सन्तुलित विकास होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बनवाया जा रहा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे हो या गांव के गरीबों के लिए चलाई जा रही समाजवादी पेंशन योजना अथवा लोहिया आवास योजना हो, सभी कार्यक्रम गरीबों को समान रूप से लाभान्वित करने के उद्देश्य से तैयार किए गए हैं। शिक्षा को बढ़ावा देने तथा छात्रों को तकनीकी रूप से लैस करने के लिए मेधावी छात्रों को नि:शुल्क लैपटॉप दिया जा रहा है। बिना लैपटॉप के डिजिटाइजेशन की कल्पना नहीं की जा सकती। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं पर विशेष ध्यान दे रही है। इलाहाबाद जनपद के विकास के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस जनपद के गंगापार-यमुनापार दोनों क्षेत्रों का समान रूप से विकास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार डॉ. राम मनोहर लोहिया, जनेश्वर मिश्र व नेताजी द्वारा दिखाए गए समाजवादी रास्ते पर चलकर प्रदेश की तरक्की, खुशहाली व चतुर्दिक विकास का प्रयास कर रही है, जो निरन्तर जारी रहेगा।