लाश का सौदा कर रहे हैं तांत्रिक, पोस्टमार्टम हाउस के जरिये होता है खेल

liver
लखनऊ। यूपी के कुछ अस्पतालों में लाशों से लिवर और हार्ट जैसे महत्वपूर्ण अंगों को निकालकर बेचा जा रहा है। हैरान कर देने वाला एक ऐसा ही वाकया स्टिंग ऑपरेशन में सामने आया है, जिसके बाद मेरठ के डीएम पंकज यादव ने मामले की जांच करने का आश्वासन दिलाया है।
दरअसल, भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ताओं की एक टीम के प्रयास से इस पूरे मामले से पर्दा उठा है। उन्हें भनक लगी थी कि पोस्टमॉर्टम करते वक्त डॉक्टरों का साथ देने वाले कर्मचारी लाशों से ऑर्गन्स निकाल लेते हैं और उन्हें तांत्रिकों को बेच देते हैं। इस सूचना पर टीम ने स्टिंग ऑपरेशन किया जिसमें पूरा वाकया सामने आ गया। लाशों से निकाले गए लिवर की 5 हजार रुपये जबकि हार्ट की कीमत 20 हजार रुपये तक होती है। इन दामों पर तांत्रिक मानव अंगों को खरीदते हैं और उसके साथ वे काला जादू करते हैं।
स्टिंग ऑपरेशन के सामने आने के बाद मेरठ डीएम पंकज यादव ने शनिवार को कहा कि उन्होंने मामले से संबंधित एक रिपोर्ट सरकार को भेजकर जांच की मांग की है। वहीं, जिले से मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी (सीएमओ) रमेश चंद्र ने कहा कि पुलिस की गैर-मौजूदगी में किसी भी लाश की ना ही चीर-फाड़ किए जाने और ना ही टांका लगाए जाने का निर्देश दिया जा चुका है।
स्टिंग ऑपरेशन के विडियो में पोस्टमॉर्टम हाउस के एक वर्कर को खरीददार के सामने अंगों की कीमत के बारे में बताते हुए साफ-साफ देखा जा सकता है। निकाले गए लिवर के लिए कम से कम 5,100 रुपये चुकाने होंगे जबकि कुछ दिन पुरानी लाशों के लीवर 2-2 हजार रुपये में मिल जाएंगे। पोस्टमॉर्टम हाउस के कर्मचारी के मुताबिक, ज्यादातर ऑर्गन तांत्रिक खरीदकर ले जाते हैं और उससे ब्लैक मैजिक करते हैं।