योजनाओं की प्रगति ऑनलाइन करने के निर्देश

up govt

लखनऊ। यूपी के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि समाजवादी पेंशन योजना के अंतर्गत लाभान्वित कराये गये लाभार्थियों के परिवारों के 6 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के विवरण को भरने का कार्य पूर्ण कर लाभार्थिर्यों का डाटा वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड कराने के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता पर विलंबतम 18 सितंबर तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत लाभान्वित कराये गये लाभार्थियों के परिवारों के 15 से 35 आयु वर्ग के निरक्षर सदस्यों का सर्वेक्षण कर उनका विवरण वेबसाइट पर अपलोड कराने के कार्य को भी सर्वोच्च प्राथमिकता पर प्रत्येक दशा में विलंबतम दिनांक 23 सितंबर तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
श्री रंजन ने कहा कि जिन परिवारों के बेसलाइन सर्वेक्षण का डाटा अपलोड हो चुका है, उन परिवारों के 0 से 05 आयु वर्ग के बच्चों के नियमित टीकाकरण का विवरण अविलंब टीकाकारण मॉड्यूल पर अपलोड कराने के साथ-साथ कार्य को तत्काल प्रारंभ करायें और यह सुनिश्चित करें कि विलंबतम दिनांक 15 अक्टूबर, 2015 तक यह कार्य पूर्ण हो जाये, तदोपरांत टीकाकारण का विवरण प्रतिमाह ऑनलाइन अपलोड कराना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी पेंशन के लाभान्वित परिवारों में विवाहित सदस्यों को परिवार कल्याण की योजनाओं से जोडऩे का कार्य प्राथमिकता से कराया जाये। उन्होंने कहा कि पेंशन योजना से लाभान्वित परिवारों को उपलब्ध करायी गयी सुविधाओं का विवरण परिवार कल्याण मॉड्यूल पर अपलोड कराने के कार्य को तत्काल प्रारंभ कराया जाये।
मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में 06 से 14 आयु वर्ग के लगभग 18,000 बच्चे स्कूल के बाहर पाये गये हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों की आयु के अनुसार उपयुक्त कक्षा में नामांकन कराने की जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा विभाग की है, इस दिशा में की गयी कार्यवाही का विवरण भी वेबसाईट पर ऑनलाईन अपरोड किया जाना आवश्यक है।