दिल्ली में डेंगू से अबतक 23 मौतें

dengue-fever
नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को एक 38 वर्षीय व्यक्ति की मौत के साथ ही यहां डेंगू से मृतकों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है। यह व्यक्ति दक्षिण दिल्ली के बत्रा अस्पताल में भर्ती था। दक्षिण दिल्ली के देवली गांव निवासी हरीश की मौत बत्रा हॉस्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च सेंटर (बीएसएमआरसी) में हो गई। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसके पहले शहर में डेंगू से कुल 11 मौतों की घोषणा की थी। अस्पताल प्रशासन के अनुसार, हरीश को पिछले शनिवार 12 सितंबर को भर्ती कराया गया था।
बीएचएमआरसी के प्रबंध निदेशक राकेश कुमार चतुर्वेदी ने एक बयान में कहा कि हमने डेंगू पैनल (एनएस-1 एंटीजन टेस्ट) किया, जो नकारात्मक था, लेकिन एंटी डेंगू एंटीबाडीज टेस्ट पॉजिटिव था, यानी मरीज को पहले से डेंगू था और उसके शरीर में डेंगू वायरस के खिलाफ पहले से एंटीबॉडीज विकसित हो गए थे। चतुर्वेदी ने कहा कि हमारे रिकॉर्ड बताते हैं कि उसे चिकित्सा सलाह के विरुद्ध सफदरजंग अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। मरीज को हमारे यहां बहुत गंभीर हालत में लाया गया था। उसका रक्तचाप बहुत कम था।
उन्होंने कहा कि हमने उसे सर्वश्रेष्ठ इलाज मुहैया कराया। हमने बुखार, रक्त चढ़ाने जैसे इलाज किए, क्योंकि डेंगू का कोई अलग से इलाज नहीं है।