गरीबों के लिए काम कर रही है यूपी सरकार: अखिलेश

cm2
लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार लगातार गरीबों के लिए काम कर रही है। प्रदेश की समाजवादी सरकार के लिए गरीबों के हित सर्वाेपरि हैं, अत: सरकार उनके हित में लगातार फैसले ले रही है। गरीबों को बिजली देने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचुर मात्रा में बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश सरकार विद्युत उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित कर रही है। इसके लिए सौर ऊर्जा एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह क्लीन एण्ड ग्रीन होने के कारण पर्यावरण के अनुकूल भी है।
मुख्यमंत्री ने कन्नौज की तिर्वा तहसील के फकीरपुरा गांव में 250 किलोवॉट के सोलर पावर प्लाण्ट के लोकार्पण के अवसर पर व्यक्त किए। प्लाण्ट का लोकार्पण पूर्व राष्ट्रपति डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम ने किया, जिसके लिए मुख्यमंत्री ने उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कन्नौज का यह क्षेत्र अत्यन्त पिछड़ा था, परन्तु समाजवादी सरकार के आने के बाद से अब विकास की राह पर है। फकीरपुरा तथा चंदुआहार गाँवों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि ये दोनों गांव अत्यंत पिछड़ेे तथा अभावग्रस्त थे। अब इनको सोलर पावर प्लाण्ट से मुफ्त बिजली मिल सकेगी। दोनों गांवों के निवासियों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि इस परियोजना के माध्यम से घरेलू जरूरतों के साथ-साथ वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए भी सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जा सकेगा। श्री यादव ने कहा कि इस सोलर पावर प्लाण्ट के जरिए लगभग 3.65 लाख यूनिट बिजली हर साल पैदा की जाएगी। बिजली उत्पादन की परम्परागत व्यवस्था के मुकाबले इस मिनी सोलर पावर प्लाण्ट से 0.75 मिलियन पाउण्ड कार्बन डाइ-ऑक्साइड कम पैदा होगी। प्रत्येक गांव के प्रत्येक परिवार को 05 एवं 07 वॉट के दो-दो एलईडी बल्ब भी दिए गए हैं। इसके साथ ही, 50 वॉट का एक सॉकेट भी उपलब्ध कराया गया है। इसके माध्यम से टी.वी. सेट, मोबाइल चार्जर, पंखा आदि सुविधाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि निश्चित रूप से इन सुविधाओं के फलस्वरूप दोनों गांव के निवासियों के जीवन स्तर में सुधार होगा। इसके अलावा दोनों गांव के लगभग 20 नलकूप आदि भी सौर ऊर्जा से संचालित किए जाएंगे। इससे जहां किसानों को डीजल तथा कैरोसिन जैसे परम्परागत ईधन से छुटकारा मिलेगा, वहीं इनका खर्च भी बचेगा। इस धनराशि का सदुपयोग किसान अन्य कार्यांें के लिए कर सकेेंगे।
श्री यादव ने यह भी कहा कि डॉ0 लोहिया ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत निर्मित किए जा रहे आवासों में सोलर पैक की व्यवस्था की जा रही है जिससे दो एल0ई0डी0 तथा एक सीलिंग फैन चलाए जा सकेंगे। सरकार इस तथ्य से भलीभाँति परिचित है कि किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए बिजली बहुत आवश्यक है। इसलिए सरकार विद्युत उत्पादन बढ़ाने के सारे प्रयास कर रही है। इस उद्देश्य से सोलर पावर प्लाण्टों की स्थापना की जा रही है। प्रदेश में किए जा रहे विकास तथा जनहितकारी कार्यों पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में गरीबों की मदद के लिए अनेक योजनाएँ चलाई जा रही हैं। जिनमें गरीबों को मुफ्त इलाज की सुविधा, हाईस्कूल तथा इण्टरमीडिएट की परीक्षा पास मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरण, कन्या विद्याधन, समाजवादी पेंशन योजना आदि प्रमुख हैं।