यूपी के बिना देश का विकास संभव नहीं: अखिलेश यादव

cm 26 sepलखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवाद और सेक्युलरिज्म के रास्ते पर चलकर देश को विकसित और खुशहाल बनाया जा सकता है। समाजवादी विचारधारा को अपनाकर ही टिकाऊ और दीर्घकालिक विकास (सस्टेनेबल डेवलपमेन्ट) किया जा सकता है। समाजवादी सरकार सभी वर्गों और क्षेत्रों की जरूरतों पर ध्यान देते हुए राज्य का संतुलित विकास कर रही है।
मुख्यमंत्री होटल ताज में एक समाचार पत्र द्वारा आयोजित शिखर समागम में सबसे बड़े प्रदेश का कायाकल्प-प्राथमिकताएं और चुनौतियां विषयक सत्र को मुख्य वक्ता के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। सभी धर्मों और विचारों का देश में सम्मान किए जाने के संदर्भ में उन्होंने कहा कि सहनशीलता और अपनापन भारत की पहचान है। इस सम्बन्ध में उन्होंने स्वामी विवेकानन्द के कथन को भी उद्धृत किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने चुनाव घोषणा पत्र के वायदों को पूरा किया है। ग्रामीण और शहरी इलाकों का विकास प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। राज्य के तेजी से विकास के लिए यहां विश्वस्तरीय अवस्थापना परियोजनाओं पर कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। इस सम्बन्ध में खास तौर पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि देश के सबसे लम्बे इस एक्सप्रेस-वे को 6 लेन बनाया जा रहा है, जिसे 8 लेन किए जाने की भी व्यवस्था होगी। इस परियोजना से उद्योग और व्यापार को काफी बढ़ावा मिलेगा। एक्सप्रेस-वे के किनारे बड़ी मण्डियां स्थापित की जाएंगी, जिनके माध्यम से किसानों को अपनी उपज के लिए बेहतर बाजार उपलब्ध होगा। समाजवादी सरकार ने किसानों के सहयोग और समर्थन से इस परियोजना के लिए जमीन प्राप्त करने का जो मॉडल अपनाया, वह पूरे देश के लिए एक मिसाल है। उन्होंने कहा कि गति को दोगुना करने से अर्थव्यवस्था की बढ़ोत्तरी की रफ्तार तीन गुनी हो जाती है। इसे ध्यान में रखकर एक्सप्रेस-वे के निर्माण के साथ-साथ जनपद मुख्यालयों को 4 लेन मार्गों से जोडऩे का कार्य भी कराया जा रहा है ताकि जनता को आवागमन की बेहतर सुविधा मिल सके। प्रदेश सरकार द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ लखनऊ मैट्रो रेल का निर्माण कार्य भी पूरी गति से जारी है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि ये दोनों परियोजनाएं वर्ष 2016 में पूरी हो जाएंगी। इसी प्रकार लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण भी अगले साल पूरा करके वहां मैच आयोजित होगा। राज्य सरकार क्रिकेट सहित सभी खेलों को बढ़ावा दे रही है। सरकार का प्रयास है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मैच आयोजित करने के मकसद से प्रदेश में एक फुटबॉल स्टेडियम का भी निर्माण कराया जाए। प्रदेश के संतुलित विकास और हर वर्ग की जरूरतों को ध्यान में रखकर राज्य सरकार के कार्यों का उल्लेख करते हुए यादव ने कहा कि एक ओर जहां मैट्रो रेल का निर्माण हो रहा है, वहीं दूसरी ओर साइकिल ट्रैक भी बनाए जा रहे हैं। जहां एक ओर 15 लाख लैपटॉप छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क वितरित किए गए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है। विद्युत उत्पादन, पारेषण और वितरण तंत्र को प्रभावी बनाया जा रहा है। समाजवादी सोच का ही नतीजा है कि एक ओर जहां अनपरा-डी तथा ललितपुर जैसी बड़ी बिजली उत्पादन परियोजनाओं की शुरूआत की गई है, वहीं दूसरी ओर गरीबों को सोलर पावर पैक के जरिए लोहिया आवास में बिजली दी जा रही है। 2 लाख लोहिया ग्रामीण आवासों में सोलर पैनल के जरिए बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा बिजली की खपत को कम करने के लिए लाखों की संख्या में एलईडी बल्ब बांटे जा रहे हैं। प्रदेश सरकार द्वारा उद्यमियों और निवेशकों को दी जा रही सुविधाओं से आकर्षित होकर राज्य में बड़े पैमाने पर निवेश हो रहा है। हाल ही में मुम्बई में सम्पन्न निवेशक सम्मेलन में लगभग 51 हजार करोड़ रुपए के निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं।