सिलिकॉन वैली में कहानी सुनेंगे डिजीटल पीएम मोदी

modiन्यूयार्क। इंडिया के पीएम नरेन्द्र मोदी आजकल अमेरिका में हैं। देश के युवाओं और सोशल मीडिया के हीरो के रूप में उभर रहे मोदी के लिए मेडसन स्क्वायर के बाद सिलिर्कान वैली का दरवाजा खोल दिया गया है। मोदी को डिजिटल पीएम के रूप में माना जाता है। सिलिकॉन वैली में मोदी साइबर संसार का जिन्न गूगल कैंपस का भी दौरा करेंगे और फेसबुक के मालिक जुकरबर्ग की कहानी भी सुनेंगे।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज रात सिलिकॉन वैली पहुंच रहे हैं जहां वह दुनिया की जानी मानी कंपनियों और उनके संस्थापकों की सफलता की कहानी सुनेंगे। उनकी इस यात्रा का मकसद भारत में भी इसी तरह का नवोन्मेषी और उद्यमशीलता का अनुकूल वातावरण तैयार करना है। मोदी के स्वागत के लिए यहां खासा तैयारी की गई है। सान जोस के एसएपी सेंटर में पीएम मोदी का स्वागत रॉक स्टार की तरह करने की तैयारी चल रही है। सिलिकॉन वैली में अपने दो दिन के प्रवास के दौरान मोदी अपनी यात्रा की शुरुआत और समापन भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ बैठकों से करेंगे। उनकी ऐसी आखिरी बैठक सान जोस के एसएपी सेंटर में 18,500 भारतीय-अमेरिकियों की सभा को संबोधित करने के साथ होगी। मोदी जैसे ही यहां पहुंचेंगे उनका काफिला सीधे दोपहर के भोजन के लिये जायेगा जो उनके सम्मान में अमेरिका में भारत के राजदूत द्वारा आयोजित किया गया है। इस अवसर पर देशभर से शीर्ष भारतीय अमेरिका समुदाय के लोग पहुंचेगे। भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ दो कार्यक्रमों के बीच मोदी टेस्ला, फेसबुक और गूगल के कार्यालयों और परिसरों की यात्रा करेंगे। इसके अलावा उनकी सिलिकॉन वैली के कापरेरेट प्रमुखों के साथ भी बैठकें होंगी जिनमें एप्पल के टिम कुक से लेकर माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला, गूगल के सुंदर पिचई और अडोब के शांतुनू नारायन प्रमुख हैं। सिलिकॉन वैली पहुंचने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। सिलिकॉन वैली दुनिया में आज नवप्रवर्तन और उद्यमशीलता के बड़े केन्द्र के तौर पर जाना जाता है।
प्रधानमंत्री की सिलिकॉन वैली यात्रा के बारे में जानकारी देते हुये भारतीय राजदूत अरूण के सिंह ने कहा सबसे पहले प्रधानमंत्री टेसला परिसर में जायेंगे जहां वह बैटरी प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी लेंगे। नवीकरणीय ऊर्जा के मामले में ऊर्जा भंडारण में इसका महत्व है, इसलिये यह काफी रचि वाला क्षेत्र है। टेसला से लौटने पर उनकी मुलाकात एप्पल के सीईओ से होगी। इसके बाद मोदी की सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र के शीर्ष सीईओ के साथ रात का भोजन होगा। इस दौरान कार्यक्रम में बोलने वाले प्रमुख सीईओ में सिस्को के जॉन चैंबर्स, क्वालकॉम के पॉल जैकब, माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला, गूगल के सुंदर पिचई और अडोब के शांतनू नारायेन होंगे। इनके अलावा इंडस ऐंटरप्रेनर्स की ओर से वेंक शुल्का भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे। यह सिलिकॉन वैली क्षेत्र के प्रौद्योगिकी उद्यमियों का प्रतिनिधित्व करने वालों का समूह है।
कल मोदी की अमेरिका की दो प्रमुख आईटी कंपनियों फेसबुक और गूगल के मुख्यालयों का दौरा करेंगे। हैकर स्क्वायर स्थित फेसबुक के मुख्यालय में मार्क जुकरबर्ग, मोदी के लिये ऑनलाइन टाउनहॉल का आयोजन करेंगे। इसे पूरी दुनिया में देखा जा सकेगा। फेसबुक को कार्यक्रम के लिये हजारों सवाल मिले हैं इनमें से कौन से सवाल मोदी से पूछे जायें उनका चयन करने के लिये जुकरबर्ग को काफी मशक्कत करनी होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा यह काफी महत्वपूर्ण चर्चा होगी इसमें यह देखा जा सकेगा कि सोशल मीडिया क्या कर सकता है। जैसा कि आप जानते हैं कि दुनिया में आज भारत काफी युवा देश है, हमारे युवा सोशल मीडिया में काफी बढ़ चढ़कर भाग ले रहे हैं। ऐसे में मार्क जुकरबर्ग के साथ होने वाली इस बैठक से एक अवसर हमें उपलब्ध होगा कि कैसे इस सब को आगे बढ़ाया जा सकता है।
फेसबुक मुख्यालय से मोदी सीधे गूगल कैंपस में जायेंगे। यहां वह स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में गूगल द्वारा की जा रही नई खोज के बारे में जानकारी लेंगे। गूगल की नवीन प्रौद्योगिकी का स्किल इंडिया और डिजिटल इंडिया कार्यक्रमों में किस प्रकार इस्तेमाल किया जा सकता है इस पर गौर किया जायेगा।