सामाजिक बदलाव लाने के लिये चेंज.ओरजी अब हिंदी में

change orgनई दिल्ली। सामाजिक बदलाव लाने के लिये विश्व का सबसे बड़ा मंच चेंज.ओरजी, 2 अक्तूबर अपनी हिंदी वेबसाइट शुरू कर रहा है। इससे करोड़ों भारतीयों को डिजिटल अभियान चलाने का सशक्त मंच मिलेगा।
भारत में प्रमुख प्रीति हर्मन ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर डब्लूडब्लूडब्लू.चेंज.ओरजी हिन्दी की शुरुआत उस विचारधारा को सबसे बड़ी श्रृद्धांजलि है कि हर व्यक्ति में समाज को बदलने की शक्ति है। उनके मुताबिक ऐसे मौके पर, जबकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया अभियान की पहल कर रहे हैं, तब डिजिटल मंचों के लिए यह जरूरी है कि वह क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध हों। लिहाजा हम उत्साहित हैं कि हम हिन्दी में शुरुआत कर करोड़ों भारतीयों के लिए डिजिटल अभियान चलाने का एक साधन उप्लब्ध करा रहे हैं।
भारत में डब्लूडब्लूडब्लू.चेंज.ओरजी का उपयोग 30 लाख लोग करते हैं। इस साइट पर सामाजिक बदलाव के 350 से भी ज्यादा प्रभावशाली अभियान चलाये जा चुके हैं। इससे जाहिर है कि देश में लोगों की डिजिटल ताकत का भारी प्रभाव है। अब हिन्दी में इसकी शुरुआत स्वाभाविक रूप से और व्यापक असर की संभावनाएं पैदा करेगी।
सांसद राजीव चंद्रशेखर ने डब्लूडब्लूडब्लू.चेंज.ओरजी पर दो अभियान शुरू किये हैं। उनका कहना है कि मैंने सैन्य बलों के के लिए मताधिकार का मुद्दा उठाया। 60,000 से भी ज्यादा लोगों ने उसके समर्थन में हस्ताक्षर किया। नतीजतन इस मुद्दे को कामयाबी मिली और हमारे सैनिकों को वोट देने का संवैधानिक अधिकार मिला। डब्लूडब्लूडब्लू.चेंज.ओरजी पर उठाए गए विभिन्न मुद्दों को मिली कामयाबी ने इस धारणा को और मजबूत किया है यह वेबसाइट नागरिकों को जोडऩे का बेहद कारगर मंच है। ताकि नीति निर्धारक और निर्णायक इस ओर ध्यान दें। बदलाव लाने की प्रबल ईच्छा रखनेवाले भारतीयों की एक बड़ी संख्या को यह मौका मुहैया कराएगी।
कई अन्य जानी-मानी हस्तियों ने भी डब्लूडब्लूडब्लू.चेंज.ओरजी पर चलाए गए अभियानों का समर्थन किया है। जबकि कई अन्य ने खुद अपने अभियान शुरू भी किये हैं। इनमें शशि थरूर, मिलिंद देवड़ा, बैजयंत पांडा, और किरण खेर जैसे राजनीतिज्ञों के अलावा फरहान अख्तर, सोनाक्षी सिन्हा, अनुश्का शर्मा, राहुल बोस, लीसा रे और आलिया भट्ट जैसे बॉलीवुड के चेहरे भी शामिल हैं। डब्लूडब्लूडब्लू.चेंज.ओरजी का उपयोग करनेवाले विभिन्न मुद्दों पर अभियान चला चुके हैं।