बिहार में 49 विधानसभा सीटों पर 57 फीसदी मतदान

bihar-election newपटना। बिहार में 49 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे शुरू मतदान शाम पांच बजे संपन्न हो गया। निष्पक्ष एवं शंतिपूर्ण मतदान के लिए चुनाव आयोग ने अभूतपूर्व सुरक्षा प्रबंध किए गए। चुनाव आयोग के अनुसार, सायं 5 बजे तक 57 फीसद मतदान हो चुका था। मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा। लेकिन, जमुई के चकाई स्थित महेश्वरी गांव में लोजपा प्रत्याशी विजय सिंह पर कई राउंड गोलीबारी की गई। हमले में वे बाल-बाल बच गए। पुलिस ने एक हमलावर को गिरफ्तार कर लिया। भागलपुर के नाथनगर के रुन्नूचक मकंदपुर के बूथ संख्या 23 और 24 पर मतदानकर्मियों को मिलाकर जबरिया मतदान कराने की सूचना भी मिली। दबंग लोगों के प्रभाव के कारण आम मतदाता बोलने की हिम्मत नहीं जुटा पाए।
कटोरिया में चुनाव चिह्न का पर्चा बांटने के आरोप में झामुमो समर्थक निरंजन सिंह को हिरासत में लिया गया।समस्तीपुर में मतदान के दौरान पक्षपात करने के आरोप में दो मतदान कर्मियों को गिरफ्तार किया गया। मोरवा विस क्षेत्र में मतदान केंद्र 105 के प्रथम मतदान अधिकारी व केंद्र सं. 125 के तृतीय मतदान अधिकारी को पकड़ा गया। पहले चरण मतदान के दौरान आज कुछ जगह जनता ने मतदान का विरोध किया। इसके पीछे स्थानीय स्तर पर उपजा असंतोष रहा। नवादा जिले के नक्सल प्रभावित गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र के पचंबा स्थित बूथ संख्या 280 के मतदाताओं ने वोट नहीं दिया। बता दें कि सुरक्षा कारणों से दनिया बूथ से हटाकर पचंबा बूथ पर मतदान की व्यवस्था की गयी थी। दनिया बूथ पर दनिया, रानीगदर, झरनवा और करमा टांड के मतदाता हैं।
दूसरी तरफ, रजौली विधानसभा के नवसृजित प्राथमिक बूथ संख्या 260 पर मतदाताओं की मौजूदगी बहुत कम रही। 12 बजे तक सिर्फ चार मतदाताओं ने मतदान किया था। सुरक्षा कारणों से भाने खाप की जगह भौर को मतदान केन्द्र बनाया गया, लेकिन मतदाताओं ने दिलचस्पी नही दिखाई।
मुंगेर के तारापुर के बूथ 48 के मतदाताओं ने सड़क नही होने के कारण मतदान नहीं किया। ग्रामीणों ने सड़क नहीं तो वोट नहीं का नारा दिया था। उन्होंने सड़क के लिए डीएम लखीसराय को आवेदन भी दिया था। गांव दियारा क्षेत्र में है, जहां अब तक सड़क नहीं बन सकी है। इस्माईपुर में भी मतदाताओं ने मतदान नहीं किया। सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र के राहाटपुर गांव स्थित बूथ नंबर 21 पर भी ग्रामीण मतदान से दूर रहे। रजौली विधानसभा के भानेखाप बूथ पर ग्रामीणों ने अपने इलाके की बदहाली व प्रशासन की उदासीनता से खफा होकर वोट नहीं देने का फैसला किया। कल्याणपुर विधान सभा क्षेत्र के मुक्तापुर जूट मिल के मजदूरों ने चार बूथों पर मतदान को बाधित किया। बूथ संख्या 172 एवं 173 पर अब तक वोटिंग शुरू नहीं हुई है। वहीं, डीएम-एसपी के समझाने पर बूथ सं 176 एवं 177 पर दिन के 11 बजे मतदान शुरू हुआ। जूट मिल के अनिश्चितकालीन बंदी से आक्रोशित मजदूरों ने चार बूथों पर वोट बहिष्कार कर रखा था। नाथनगर विस क्षेत्र के जगदीशपुर के बैजानी में बूथ दूर रहने के वजह से ग्रामीण वोट से दूर रहे।