ऑनलाइन मार्केटिंग का क्रेज: गाय का गोबर भी हुआ पेश

cow gobarबिजनेस डेस्क। देश में ऑनलाइन बाजार का क्रेज बढ़ता जा रहा है। हालत यह है कि बड़े-बड़े मॉलों में सन्नाटा रहता है। मॉल में लोग खरीदारी के बजाये कूवल घूमने जाते हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग के कारण घर बैठे खरीदारी का चस्का ऐसा लगा है कि कंपनियां भी इस चस्के को और हवा दे रही हैं। इसी कड़ी में अब घर बैठे आप गाय के गोबर से बने कंडे और अन्य चीजें भी मंगा सकते हैं क्योंकि गाय के गोबर को भी ऑनलाइन मार्केटिंग का साथ मिल गया है। नवरात्रि शुरु हो चुकी है। घर-घर में हवन और धूप बत्ती भी तैयारी है. अब अगर आप सोच रहे है कि हवन या धूप बत्ती के लिए कंडा, उपला या गोइठा कहां से आएगा, तो हम आपकी परेशानी दूर कर देते हैं।
ऑनलाइन सेल में अब गाय के गोबर से बना कंडा, उपला या गोइठा भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। डिस्काउंट है, घर पर डिलिवरी होगी और कुछ मामलों में डिलिवरी के समय ही पैसा चुकाने भी सुविधा होगी। बस इसके लिए कुछ वेबसाइट मसलन शॉपक्लूज डॉट कॉम पर जाइए। खोज वाले कॉलम में काऊ डंग टाइप कीजिए और तुरंत ही आपके सामने कई विकल्प आ जाएंगे।
यहां एक बड़ा उपला 220 रुपये में उपलब्ध है तो छोटे-छोटे 24 उपले 120 रुपये में भी उपलब्ध है। चूंकि जमाना ऑर्गेनिक का चल रहा है तो ऑर्गेनिक उपले भी 120 रुपये में मिल जाएंगे। इन उपलों पर 31 फीसदी से लेकर 70 फीसदी तक का डिस्काउंट मिलेगा। बिहार में गाय के गोबर से जलावन के लिए तैयार होने वाली सामग्री को गोइठा कहते हैं तो उत्तरी भारत के कुछ हिस्से में कंडा तो कुछ इलाकों में कंडा कहा जाता है। देश के अलग-अलग हिस्सों में गोसे या थेपड़ी के नाम से भी यह जलावन जाना जाता है। शॉपक्लूज डॉट कॉम की ही तरह वेदिक गिफ्ट शॉप पर कंडे मिलेंगे तो सूरत की कम्पनी पूनम नैचुरल गाय के गोबर से जलावन के अलावा गौ मूत्र भी बेचती मिलेगी। थोक में उपले मंगवाने हो तो इंडियामार्ट की वेबसाइट पर जाइए, वहां देश भर के सप्लायर मिलेंगे। वेसे तो गाय के अलावा भैंस के गोबर से भी उपले बनाए जाते हैं, लेकिन मांग मूल रूप से गाय के गोबर से बनी सामग्री की ही है।गोबर से जलावन की सामग्री एक किस्म का बायो फ्यूएल है। देश की दो तिहाई-आबादी, जो गांवों में रहती है, उनके लिए यह सबसे सस्ता और आसानी से उपलब्ध हेन वाला ईंधन है।