हिंसा के बीच यूपी में तीसरे चरण में 64 प्रतिशत मतदान

panchayat_election new

लखनऊ। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में शनिवार को हिसंक घटनाओं के बीच करीब 64 प्रतिशत मतदान हुआ। इस चरण में बलिया के रायगढ में फर्जी मतदान को लेकर दो पक्षों में गोलियां चली। इसमें रिटायर्ड सिपाही राम नारायण यादव की मौत हो गयी जबकि उसका बेटी घायल हो गया। इसी तरह मैनपुरी के बेवर के रायपुर में प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री तोता राम सहित 12 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। इसके अलावा बस्ती हरैया, हरदोई के लोनार सहित कई स्थानों पर मतपेटी में पानी डालने एवं देवरिया एवं बलिया में गलत वैलेट पेपर आने के कारण मतदान प्रभावित हुआ। इसके अलावा लखीमपुर के हरदासपुर, बुलंदशहर के छतारी के मतदाताओं द्वारा मतदान का बहिष्कार करने की सूचना है।
बलिया के रायगढ़ मतदान केन्द्र के बूथ संख्या 191 एवं 192 पर फर्जी मतदान को लेकर दो पक्षों में हुई हिंसा में कई राउंड फायरिंग हुई। इसमें वोट डालने जा रहे रिटायर्ड सिपाही राम नारायण यादव और उनका बेटा गंभीर रूप से घायल हो गए। इलाज के दौरान रिटायर्ड सिपाही की मौत हो गई, जबकि उसके बेटे कातांनाथ का इलाज चल रहा है। इसके अलावा मैनुपरी के बेवर के रायपुर बूथ संख्या 128 पर राज्य मंत्री तोताराम द्वारा फर्जी मतदान किये जाने की वीडिया वायरल होने के बाद यहां पर सुरक्षा एवं मतदान कर्मियों सहित 12 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। बस्ती के हरैया के बूथ संख्या 81,82 व 83 पर तथा हरदोई के लोनार में मतपेटी में पानी डाला गया। इसी तरह देवरिया के बनकट के बूथ संख्या 103 एवं बलिया के गूरा बरेला में भी गलत मतपत्र जारी होने के कारण हंगामा हुआ। वहीं मुरादाबाद के कटघर के महौर बूथ पर चुनाव के दौरान हिंसा फैलाने के लिए तमंचों का प्रदर्शन किया गया। इसमें पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है। सहारनपुर के थाना नगल क्षेत्र और ब्लॉक बलियाखेडी के गांव सीडकी में ग्रामीणों ने मुआवजे की मांग, लखीमपुर के हरदास पुर में शहीद दरोगा को आर्थिक सहायता न मिलने के कारण चुनाव का बहिष्कार किया गया है। इसी तरह ललितपुर के बटाना,गोंडा के मछली सहित कई स्थानों पर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। चंदौली के चकिया ब्लॉक के गरला में प्रधान रामदेव बिंद पर फर्जी वोट डलवाने का आरोप लगा है। इससे आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रधान की पिटाई कर दी। इस चरण में 69 जनपदों के 190 विकास खण्डों में 715 जिला पंचायत सदस्यों के लिए 11873 तथा 18063 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए 96014 प्रत्याशी मैदान में रहे। इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 41408 बूथों पर 2.65 करोड़ मतदाताओं ने किया।

आयोग का शांतिपूर्ण मतदान का दावा
लखनऊ। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त एस के अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश के 69 जनपदों में शनिवार को तीसरे चरण के क्षेत्र पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्य पदों पर चुनाव सकुशल सम्पन्न हो गया। उन्होनें बताया कि बलिया के एक मतदान स्थल पर विवाद के कारण एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। जिला प्रशासन के आला अफसरों ने स्थिति को तुरन्त नियंत्रित किया। विवाद करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करके उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। एसके अग्रवाल ने बताया कि मैनपुरी के रायपुर स्थित बूथ संख्या 128 पर राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त तोताराम ने बूथ पर जबरन कब्जा करके अपने पक्ष में मतपत्रों पर मोहर लगाने की खबर वीडियो वायरल होने पर उसे आयोग ने गम्भीरता से लिया। जिला निर्वाचन अधिकारी मैनपुरी को तोताराम के विरूद्ध सुसंगत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कराने के आदेश दिए गये। बलिया के एक बूथ को छोड़कर शेष सभी जनपदों में चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ । इस चुनाव में महिला मतदाताओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

सात बूथों पर पुर्नमतदान
लखनऊ। राज्य निर्वाचन आयोग ने तीसरे चरण के लिए शनिवार को हुए मतदान में छह बूथों पर पुर्नमतदान कराने का निर्णय लिया है। इसमें बस्ती में तीन तथा बलिया, देवरिया एवं बदायूँ में एक-एक मतदान स्थल शामिल है। आयोग द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार मैनपुरी के बेवर के रायपुर के बूथ संख्या 128, देवरिया के बनकट के बूथ संख्या 103,बलिया के गूरा बरेला बूथ संख्या 131, बंदायू के वार्ड संख्या 44 , बस्ती हरैया के बूथ संख्या 81,82 व 83 शामिल है।