दिल्ली पुलिस का मोबाइल एप: घर बैठे दर्ज करिये रिपोर्ट

bassimडेस्क। दिल्ली पुलिस जल्द ही मोबाइल एप लांच करने की तैयारी कर रही है। घर बैठे ही जनता चोरी और छोटे अपराधों की रिपोर्ट कर सकेगी। दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने कहा कि आर्थिक अपराधों, महिलाओं के खिलाफ अपराधों और मामूली चोरी से संबंधित मामलों की रिपोर्ट करने के लिए मोबाइल आधारित एप्लीकेशंस आने वाले महीनों में लांच की जाएंगी।
पहली एप्लीकेशन दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से जुड़ी होगी, दूसरी महिला और बच्चों के लिए विशेष इकाई (एसयूडब्ल्यूएंडसी) से जुड़ी होगी, जबकि तीसरी का उपयोग अभासी थाने के तौर पर किया जाएगा। सभी एप्लीकेशंस के आने वाले महीनों में लांच होने की उम्मीद है।
दिल्ली पुलिस के पास पहले ही कई मोबाइल एप्लीकेशंस हैं, जिनमें दिल्ली यातायात पुलिस एप, हिम्मत एसओएस, पासपोर्ट मंजूरी के लिए ऑनलाइन सेवा और मोटर वाहनों की चोरी की रिपोर्ट शामिल है। खोए हुए सामान की रिपोर्ट इंटरनेट से दर्ज कराने को सराहनीय अवधारणा मानते हुए बस्सी ने कहा, अगर कोई यह साबित कर दे कि प्रक्रिया में भ्रष्टाचार है यहां तक कि एक अभासी मंच होने के बाद भी, तो मैं अपने पद से इस्तीफा दे दूंगा। शहर की पुलिस के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने प्रणाली में शून्य भ्रष्टाचार सुनिश्चित करने के लिए पासपोर्ट क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) और लापता से संबंधित रिपोर्टों को दर्ज करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।