कैंसर का संकेत देते हैं शरीर पर ज्यादा तिल !

mol on bodyहेल्थ डेस्क। शरीर पर ज्यादा तिल हैं तो सावधान हो जाइए, ज्यादा तिलों का होना कैंसर का संकेत भी हो सकता है। ऐसा एक स्टडी में सामने आया है। ताजा रीसर्च के मुताबिक, दाएं हाथ पर 11 से ज्यादा तिलों का होना स्किन कैंसर के ज्यादा खतरे को दर्शाता है। वहीं, पूरे शरीर पर 100 से ज्यादा तिलों का होना कैंसर के खतरे को सामान्य से 5 गुना ज्यादा बढ़ा देता है।
ब्रिटेन में 3,000 जुड़वां लोगों पर की गई रिसर्च के नतीजों के मुताबिक, तिलों की संख्या और कैंसर के खतरे के बीच सीधा संबंध है। तिलों की ज्यादा संख्या यह बताती है कि आपकी त्वचा की कोशिकाएं काफी संवेदनशील हैं। अब तक लाल होते बाल, गोरी स्किन और सनबर्न कैंसर के रिस्क फैक्टर्स के रूप में देखे जाते थे। लेकिन, तिलों की ज्यादा संख्या को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।
रिसर्च के नतीजों के मुताबिक, महिलाओं के दाएं हाथ पर 7 से ज्यादा तिलों का होना इस बात का संकेत है कि उनके पूरे शरीर पर 50 के आसपास तिल होंगे, वहीं दाएं हाथ पर 11 से ज्यादा तिल हैं तो पूरे शरीर पर 100 से ज्यादा तिल हो सकते हैं। इसका अर्थ यह है कि ज्यादा तिल वाली महिलाओं में स्किन के कैंसर का ज्यादा खतरा होता है।