आज से हस्तलिखित पासपोर्ट नहीं होगा वैध

passportजयपुर। सभी हस्तलिखित पासपोर्ट मंगलवार से इतिहास हो जाएंगे। विश्व में आतंकवाद समेत विभिन्न सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनजर अब बार कोड वाले इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट ही सभी देशों में स्वीकार किए जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) के नियमों के मुताबिक, मंगलवार से कोई भी नागरिक हस्तलिखित पासपोर्ट का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। न ही इस पर वीजा जारी किया जाएगा। यह स्वत: ही रद्द मान लिया जाएगा। पासपोर्ट सेवा विभाग ने 2002 के पहले हस्तलिखित पासपोर्ट बनाए थे। यह पासपोर्ट 20 वर्ष के लिए बनाए जाते थे। फिर कंप्यूटर से बनाया जाने लगा जो जनवरी 2012 में ऑनलाइन कर दिया गया। इसके बाद सभी बारकोड युक्त पासपोर्ट बन रहे हैं।
वीजा के लिए छह माह की अनिवार्यता यदि आप विदेश जाना चाहते हैं और पासपोर्ट की वैधता खत्म होने में 6 माह बचे हैं तो फिर बनवा लीजिए अन्यथा किसी भी देश की यात्रा नहीं कर पाएंगे। वैश्विक स्तर पर सहमति के बाद छह माह से कम वैधता वाले पासपोर्ट पर वीजा जारी करने पर रोक है।
अब लगेगा पैसा पासपोर्ट शाखा ने हस्तलिखित पासपोर्ट वालों को इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट में बदलने के लिए निश्चित समय दिया था। इसके लिए उनसे शुल्क भी नहीं लिया जा रहा था पर अब जिन लोगों ने हस्तलिखित की जगह इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट नहीं बनवाए, उन्हें फिर शुल्क भुगतान कर पासपोर्ट बनवाना होगा। इसके आदेश काफी पहले जारी कर दिए थे। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुरक्षा के मानक तय किए हैं। लिहाजा बारकोड युक्त इलेक्ट्रानिक पासपोर्ट जरूरी किया गया है। अब हस्तलिखित पासपोर्टधारकों को ऑनलाइन प्रकिया से दूसरा पासपोर्ट जारी कराना होगा।विवेक जैफ, क्षेत्रीय पासपोर्ट निदेशक