आईएएस की तैयारी कर रही लड़कियों ने ली सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

लखनऊ। आईएएस-आईपीएस और पीसीएस की तैयारी कर रही राजधानी लखनऊ की लड़कियां भी खुद की सुरक्षा को लेकर सजग हैं, यही वजह है कि वह स्पेशल कमांडो की ट्रेनिंग ले रही हैं। अलीगंज में समाजकल्याण विभाग की ओर से चलने वाले आदर्श पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र में 200 से अधिक छात्राओं को बदमाशों से कैसे निपटें और आक्रमण कैसे करें इसको लेकर दो दिवसीय ट्रेनिंग दी गई।
सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग यशभारती पुरस्कार से सम्मानित अभिषेक यादव दे रहे हैं। उनका कहना है कि मनचलों और बदमाशों से कैसे निपटा जाए इसका हुनर सीखकर ये लड़कियां खुद को इस काबिल बना रही हैं कि वह उन्हें मुंहतोड़ जवाब दे सकें। यह ट्रेनिंग समाज कल्याण विभाग की प्रशासनिक अधिकारी सुनिता यादव की देखरेख में दी जा रही थी। बुधवार को फाइनल मुकाबले के साथ इसका समापन हुआ।
प्रशासनिक अधिकारी सुनीता यादव ने बताया कि इस संस्थान की स्थापना वर्ष 1994 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने की थी। इसमें 150 छात्राएं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही हैं, उत्तर प्रदेश में ये लड़कियों के लिये एकमात्र एक ऐसा प्रशिक्षण केन्द्र है, जहां प्रदेश भर से लड़कियां परिक्षा पास कर यहां तैयारी के लिये आती हैं, जिसका पूरा खर्च यूपी सरकार उठाती है। इन लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जा रही है, जिससे वह विषम परिस्थितियों में अपना आत्म विश्वास बनाये रखें और मुकाबला कर सकें।