नहीं सूखेगा गरीबों का गला: समाजवादी एटीएम से मिलेगा पानी

up govtलखनऊ। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि प्रदेश के आम नागरिकों को समाजवादी पेयजल योजना के अन्तर्गत शुद्ध पेयजल न्यूनतम दर पर सार्वजनिक स्थानों पर ए0टी0एम0 के माध्यम से उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि ब्लाक, तहसील एवं कलेक्ट्रेट कार्यालयों के साथ-साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने हेतु ए0टी0एम0 लगाने की कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित की जाये।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में समाजवादी पेयजल योजना के अन्तर्गत आम नागरिकों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने हेतु विभागीय अधिकारियों की बैठक कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित किये जाने वाले ए0टी0एम0 की शुद्ध जल क्षमता कम से कम 250 लीटर से कम नहीं होनी चाहिये, ताकि आवश्यकतानुसार शुद्ध जल की आपूर्ति निरन्तर सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी ए0टी0एम0 खराब होने की स्थिति पर अधिकतम आधे घण्टे के अन्दर आवश्यकतानुसार मरम्मत अथवा मरम्मत न होने की स्थिति पर बदलने की कार्यवाही अवश्य सुनिश्चित करायी जाये, ताकि आम नागरिकों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति बाधित न हो सके।
श्री रंजन ने यह भी निर्देश दिये कि समाजवादी पेयजल योजना के अन्तर्गत आर0ओ0 का शुद्ध पानी न्यूनतम 02 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता पर सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाये कि ए0टी0एम0 मशीन पर एक रुपये का सिक्का डालने पर 50 पैसे की क्षमता के दो टोकेन सम्बन्धित व्यक्ति को प्राप्त हों, ताकि एक टोकन पर वह आवश्यकतानुसार 250 मिली लीटर क्षमतायुक्त शुद्ध पेयजल प्राप्त कर सके।
बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री दीपक त्रिवेदी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।