मुलायम सिंह की छोटी बहू,अपर्णा सिंह विष्ट यादव को विधान सभा प्रत्याशी घोषित

aprna yadav-2लखनऊ 27 मार्च। उप्र के 2017 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव के परिवार से उम्मीदवारों की घोषणा शुरू हो गई है। पार्टी ने दो दिन पहले विधान सभा चुनाव के लिए 143 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। रविवार को पार्टी ने लखनऊ के विधान सभा क्षेत्र संख्या 175 लखनऊ कैन्ट से श्रीमती अपर्णा सिंह विष्ट यादव को विधान सभा का प्रत्याशी घोषित किया है। अपर्णा यादव मुलायम सिंह की छोटी बहू है। चर्चा है कि अपर्णा के टिकट के बाद जल्दी ही शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव सहित परिवार के और सदस्यों की उम्मीदवारी का एलान होगा।
लखनऊ कैंट सीट से कांग्रेस की वरिष्ठ नेता रीता बहुगुणा जोशी विधायक है। इस सीट पर 1991 से भाजपा का कब्जा रहा है। दो बार भाजपा के सतीश भाटिया यहां से विधायक रहे, जबकि उसके बाद भाजपा के सुरेश तिवारी लगातार पिछले तीन चुनावों से विधायक रहे। रीता बहुगुणा ने 2009 में लखनऊ से लोकसभा चुनाव लड़ा था और उन्होंने कैंट क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार लालजी टंडन से ज्यादा मत हासिल किए थे। जहां टंडन को 34,000 वोट मिले थे। जबकि बहुगुणा 41,000 वोट पाकर भाजपा के गढ़ में बढ़त बनाने में सफल रही थीं। कैंट क्षेत्र में सेना, उत्तराखंड के मूल निवासियों की काफी तादाद के साथ रेलवे और दूसरे केंद्र सरकार के वेतनभोगी कर्मचारियों की है। कैंट सीट में कुल मतदाताओं की संख्या 3 लाख 15 हजार है। जातिगत समीकरणों की बात करें तो यहां सबसे ज्यादा ब्राह्मण मतदाता हैं। उसके बाद दलित, वैश्य, पिछड़े वर्ग के लोग हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस को 30.7 प्रतिशत और भाजपा को 26 प्रतिशत मत मिले थे, सपा के उम्मीदवार को महज 13 फिसदी मत ही मिल सके थे।
गौरतलब है कि उप्र से लोकसभा में सपा के सभी पांच सांसद मुलायम सिंह के परिवार के है। संभावना है कि विधानसभा चुनाव में परिवार के युवा सदस्य उम्मीदवार बनेगें। अपर्णा यादव की उम्मीदवारी शुरूआत भर है।
—-