बिहार चुनाव: हाईटेक भाजपाई रथ के मुकाबले लालू का देसी टमटम

tamtamRATH-YATRA-
 

 

 

दीपेश सिन्हा
पटना। बिहार विधानसभा   चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ र हा है पार्टियों के बीच अपनी-अपनी बात पहुंचाने का तरीका भी हाईटेक होता जा रहा है। मोदी के डिजीटल इंडिया से प्रेरणा लेकर भाजपा इस चुनाव में काफी हाईटेक तकनीक का प्रयोग कर रही है। बिहार की जनता में मोदी की मन की बात पहुंचाने के लिए ऐसे संसाधन प्रयोग में लाये जा रहे हैं जो अभी चुनाव में प्रयोग नहंी हुए हैं।
मालूम होकि परिवर्तन रथ जैसे हाइटेक संसाधनों के जरिए बीजेपी का लक्ष्य महज 100 दिन में एक लाख विधानसभा बैठकों के माध्यम से 6.5 करोड़ मतदाताओं तक अपनी पहुंच बनाना है। पार्टी ने इसके लिए 160 रथों को मैदान में उतारा है इन रथों में जीपीएस भी लगाया गया है जिससे इनकी लोकेशन का पता लग सके और उनको निर्देश भी दिया जा सके। रथों में भाजपा सरकार खासकर मोदी का गुणगान किया गया है और उनकी कार्ययोजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी है।
वहीं दूसरी ओर इन हाईटेक रथों के मुकाबले में राजद प्रमुख लालू यादव ने टमटम तैयार किया जोकि बिहार में रथ का मुकाबला करेगा। लालू ने 1000 टमटम के साथ चुनाव प्रचार की योजना तैयार की है। लालू प्रसाद के अनुसार लाउडस्पीकर से लैस कम बजट के टमटम गरीबों के लिए पार्टी का संदेश लेकर बिहार के अंदरुनी इलाकों में जाएंगे और बीजेपी को बेनकाब करेंगे।