पर्रिकर बोले: हेलीकॉप्टर घोटाले में नहीं बचेंगे दोषी

manohar-parrikar

नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर मामले में गांधी परिवार पर हमला तेज करते हुए रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि इस घोटाले में उनकी संलिप्ता साबित होती है तो सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेगी। उन्होंने कहा, कोई भी कानून से ऊपर नहीं है, चाहे प्रथम परिवार हो या फिर अंतिम परिवार।
पर्रिकर ने कहा, मेरा मानना है कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। चाहे पहला परिवार हो या अंतिम परिवार, मुझे नहीं लगता है कि आपके साथ विशेष बर्ताव किया जाए। वो बात अलग है कि आपके पास अपने बचाव के लिए पर्याप्त सबूत हों। पर्रिकर उस सवाल का जवाब दे रहे थे जिसमें उनसे पूछा गया था कि क्या सरकार गांधी परिवार के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है जिसे आमतौर पर राजनीति में प्रथम परिवार कहा जाता है।
लोकसभा में बोफोर्स पर दिए अपने उसे बयान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस मामले (अगस्ता) में हम गंभीर हैं और मेरी पूरी कोशिश रहेगी कि जो भी इस मामले में शामिल हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई हो। उल्लेखनीय है कि पर्रिकर ने संसद के निचले सदन में कहा था कि अगस्ता मामला बोफोर्स की राह पर नहीं जाएगा जिसमें शामिल कई लोगों को कोई सजा नहीं हो पाई थी। 1989 के बोफोर्स घोटाले में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नाम आया था, लेकिन कई जांचों के बाद भी उनके खिलाफ प्रयाप्त सबूत नहीं जुटाए जा सके थे।
पर्रिकर ने यह भी कहा था कि पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी और गौतम खैतान इस मामले में छोटे लोगÓ हैं और उन्होंने भ्रष्टाचार की बहती गंगा में अपने हाथ धोये थे और सरकार यह पता लगाके रहेगी यह नहीं कहां जा रही थी। रक्षामंत्री ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरिवंद केजरीवाल के उस बयान पर भी चुटकी ली जिसमें उन्होंने कहा था कि नरेंद्र मोदी सरकार में हेलीकॉप्टर खरीद घोटाले में सोनिया गांधी को गिरफ्तार करने की हिम्मत नहीं है।
पर्रिकर ने कहा कि केजरीवाल अकेला महसूस कर रहे थे क्योंकि उन्हें पिछले दस दिनों से मीडिया कोई कवरेज नहीं दे रहा था। मीडिया का पूरा ध्यान इस वक्त अगस्ता मामले में हैं। केजरीवाल ने आरोप लगाया था कि मामले में इटली के कोर्ट का जो आदेश आया है, उसमें भी सोनिया गांधी, उनके राजनैतिक सलाहकार अहमद पटेल, कुछ अधिकारी और कांग्रेस नेताओं के नाम हैं, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी में कांग्रेस अध्यक्ष को गिरफ्तार करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।