स्मार्ट सिटी की लिस्ट जारी, लखनऊ भी शामिल

smart cityनई दिल्ली। मोदी सरकार ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए 13 नए शहरों को सिलेक्ट किया है। इनमें लखनऊ, चंडीगढ़, अगरतला के अलावा भागलपुर और धर्मशाला भी शामिल हैं। इन शहरों का सिलेक्शन सरकार ने फास्ट ट्रैक कॉम्पिटीशन के जरिए किया है। नए शहरों की लिस्ट में लखनऊ (यूपी) – भागलपुर (बिहार) – कोलकाता का नया इलाका (वेस्ट बंगाल) – फरीदाबाद (हरियाणा) – चंडीगढ़ (यूटी) – रायपुर (छत्तीसगढ़) – रांची (झारखंड) – धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश) – वारंगल (तेलंगाना) – पणजी (गोआ) – अगरतला (त्रिपुरा) – इम्फाल (मणिपुर) – पोर्ट ब्लेयर (अंडमान एंड निकोबार)शामिल है। केन्द्र की स्मार्ट सिटी योजना के तहत मंगलवार को 20 और शहरों का चुनाव किया जाएगा। इसके लिए 23 शहरों ने दावेदारी पेश की थी जिनमें से 15 शहर ऐसे है, जो किसी न किसी राज्य की राजधानी है। सभी शहरों का चयन फास्ट ट्रैक कंप्टीशन के जरिए किया गया है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू स्मार्ट सिटी के लिए चुने जाने वाले शहरों की घोषणा करेंगे। गौरतलब है कि इससे पहले ये सभी शहर इस दौड़ में पिछड़ गए थे।
23 शहरों ने पेश की दावेदारीएकबार पिछडऩे के बाद मंत्रालय ने इन शहरों को अपनी रैंक सुधारने का मौका दिया था और अब यह काम पूरा हो चुका है। शहरी विकास मंत्रालय के मुताबिक फास्ट ट्रैक कंपीटीशन में हिस्सा लेने वाले शहरों के बीच यह प्रतिस्पर्धा अप्रैल महीने में शुरू की गई थी। प्रतिस्पर्धा में देश के 23 शहरों ने फिर दावेदारी पेश की। इसके बाद मंत्रालय ने सभी शहरों के बीच स्मार्ट सिटी सलेक्शन प्रोसेस के तहत कंप्टीशन कराया और इसका काम 15 मई को पूरा हुआ।
100 शहर बनेंगे स्मार्टगौरतलब है कि केंद्र सरकार ने देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत दूसरे चरण में 23 शहरों की दावेदारी में से 20 शहरों को चुना जा रहा है। आने वाले दो सालों में इस योजना के तहत 40-40 शहरों का चयन रैकिंग के आधार पर होगा। फास्ट ट्रैक कंपीटिशन के जरिए सभी शहरों को अपनी रैंकिंग सुधारने का मौका दिया जा रहा है।
इन 23 शहरों ने पेश की दावेदारीस्मार्ट सिटी बनने के लिए दावेदारी पेश करने वाले 23 शहरों में लखनऊ, बारगंल, चंडीगढ़, न्यू टाउन कोलकाता, गोवा, धर्मशाला, फरीदाबाद, पसीघाट(अरूणाचल प्रदेश), रायपुर, भागलपुर, शिलांग नामची (सिक्किम), दीव-दमन, सिल्वासा, इंफाल, पोर्ट ब्लेयर, रांची, अगरतला, कोहिमा, पाण्डिचेरी, देहरादून, कावित्री (लक्षद्वीप) आदि शामिल हैं।