मोदी की कैबिनेट में योगी और पटेल का नम्बर

yogi and anuनई दिल्ली। आगामी दिनों में नरेंद्र मोदी कैबिनेट का विस्तार हो सकता है। संभव है कि लगभग आधा दर्जन नए चेहरे मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं और संभवत: दो तीन मंत्रियों की सरकार से विदाई भी हो सकती है। जाहिर तौर पर विस्तार में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड चुनाव की झलक भी दिखाई दे।
अपुष्ट सूत्रों के अनुसार सरकार 19-23 जून के बीच मंत्रिमंडल विस्तार करना चाहती है। इस बाबत सरकार की ओर से राष्ट्रपति की उपलब्धता भी तलाशी गई है। राष्ट्रपति अफ्रीका के दौरे से 18 जून को लौट रहे हैं। 21 जून को योग दिवस है। बताते हैं कि किसी एक दिन राष्ट्रपति दिल्ली से बाहर रह सकते हैं। ऐसे में 19 या 20 जून को मंत्रिमंडल विस्तार की संभावना है।
सूत्रों के अनुसार विस्तार में उत्तर प्रदेश से कम से कम दो नए चेहरे दिख सकते हैं। इसमें अपना दल की अनुप्रिया पटेल और गोरखपुर से सांसद योगी आदित्यनाथ की लाटरी खुल सकती है। दरअसल चुनाव से पहले जातीय राजनीति के लिहाज से भी यह समीकरण फिट बैठता है। संभव है कि एक अन्य मंत्री अति पिछड़ी जाति से बनाए जाएं। असम में मुख्यमंत्री बनकर गए सर्वानंद सोनोवाल की जगह उसी राज्य से वरिष्ठ नेता रमन डेका को चुना जा सकता है।
उत्तराखंड में अगले साल चुनाव है। अब तक उत्तराखंड से सरकार में कोई प्रतिनिधित्व नहीं मिला है। माना जा रहा है कि इस बार एक चेहरा उत्तराखंड से भी हो सकता है। तो राजस्थान कोटे से आए किसी एक मंत्री की जगह उसी राज्य से दूसरे सदस्य को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। पचहत्तर की आयु पार कर चुकीं नजमा हेप्पतुल्ला को शायद सरकार से बाहर आना पड़ सकता है और उनके राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की पदोन्नति हो सकती है। मंत्रिमंडल से हटाने वालों को अक्षमता की वजह से नहीं स्वास्थ्य व दूसरे कारणों से हटाया जाएगा।
इसके साथ ही पार्टी संगठन में भी कुछ बदलाव हो सकते हैं। बताते हैं कि मंत्रिमंडल विस्तार के अगले कुछ दिनों में अमित शाह की नई टीम की घोषणा हो जाएगी।