यूपी में भी दौडऩे वाली चाहिए सरकार: पीएम मोदी

narendra-modiगोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गोरखपुर में फर्टीलाइजर कारखाना का शुभारंभ करने के साथ ही एम्स का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को बताया कि दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश में दौडऩे वाली सरकार की जरूरत है।
मोदी ने कहा कि देश तथा प्रदेश में जातिवाद व परिवारवाद से भला नहीं होगा। दिल्ली के बाद अब लखनऊ में चाहिए दौडऩे वाली सरकार की जरूरत है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा जातिवाद व परिवारवाद से आपका विकास नहीं होगा। आपने जो मुझे पहले सहयोग दिया, अब आने वाले दिनों में वही सहयोग करें। इसी उम्मीद के साथ मैं आपके पास आया हूं।
मोदी ने कहा कि आजादी के 70 वर्ष बाद भी देश में 18500 गांव ऐसे हैं जहां बिजली का खंभा भी नहीं है। हमने 340 दिन में 9033 गांव में बिजली पहुंच चुकी है। उत्तर प्रदेश में 1500 गांव ऐसे थे जो 18वीं शताब्दी में जी रहे थे। अब पौने दौ सौ गांव ही शेष हैं।
गोरखपुर में एम्स का शिलान्यास करने के बारे में मोदी ने कहा कि इस क्षेत्र में न जाने कितने बालक जापानी इंसेफ्लाइटिस की भेंट चके, न जाने कितने दिव्यांग हो गये। अब किसी को भी यूं ही मरने नहीं दिया जाएगा। यहां के स्वस्थ जीवन के लिए यह एम्स स्थापित किया है। यह एम्स इस क्षेत्र की जरूरत है।
700 बेड का हर सुविधाओं से युक्त अस्पताल शुरू किया जाएगा। भाइयों-बहनों इस बचपन को मरने नहीं दिया जाएगा। इसी कारण आज यहां एम्स का उद्घाटन किया है। अब यहां के बच्चों को कोई बीमारी नहीं मार पायेगी अब उन्हें जीवन मिलेगा। इन्द्रधनुष योजना के तहत पूरे देश में 50 लाख माताओं, बहनों तथा बच्चों को जुग्गी, झोपडी से तलाश कर उन्हें टीका लगवा कर सरकार ने बहुत ही पुन्य का काम किया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में बीते 26 वर्ष से बंद पड़े फर्टीलाइजर कारखाना के एक बार फिर खुलने का श्रेय जनता को दिया है। एम्स के शिलान्यास के बाद फर्टीलाइजर कारखाना की शुरूआत करने के बाद पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी गोरखपुर में एम्स की स्थापना और खाद कारखाना के पुनरुद्धार कार्य के शिलान्यास के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बाबा गोरक्षनाथ की नगरी में 26 वर्ष से बंद पड़े खाद कारखाना मेरे कारण नहीं शुरू हो रहा है। इसका पूरा क्रेडिट जनता- जनार्दन को है।जो लोग कहते हैं कि खाद कारखाना मोदी ने खोला है, वो गलत कहते हैं। मैं कहता हूं कि यह कारखाना आप लोगों ने शुरू किया है। आपने अगर प्रदेश से इतने सांसद न दिए होते तो 26 से बंद चला आ रहा खाद कारखाना आज भी बंद ही रहता। अगर आपने मुझे उत्तर प्रदेश से चुनकर नहीं भेजा होता, तो 26 वर्ष से बंद कारखाना अभी तक यूं ही अटका ही होता। यह कारखाना इसलिए शुरू हो पा रहा है क्योंकि आपने केंद्र में काम करने वाली सरकार बनाई है। इसके माध्यम से अब युवा फिर से दोगुने उत्साह से अपना काम शुरू करेंगे।
उन्होंने कहा कि आपने पूर्वी उत्तर प्रदेश में ऐसे होनहार और सक्रिय सांसदों को चुना है जो लगातार आपके हित के लिए दिल्ली में हमसे लोहा ले लेते हैं। लोग कहते हैं कि मोदी जी कभी सोते नहीं। दरअसल आपने ऐसे मजबूत सांसद दिल्ली में भेजे हैं जो हमें सोने नहीं देते। लगातार आपके हित में हमें जगाते रहते हैं।