सोशल मीडिया पर देवताओं की अश्लील तस्वीर: कई जगह ङ्क्षहसा

UP-Police-alertदीपेश सिन्हा,
पटना। छपरा के मकेर थानाक्षेत्र में एक युवक द्वारा सोशल मीडिया पर देवी-देवताओं की अश्लील तस्वीरें और वीडियो वायरल करने के मामले ने अब तूल पकड़ लिया है। आज सुबह से आक्रोशित लोग सड़कों पर उतर आए हैं। पूरे शहर में जगह-जगह हिंसा की वारदाते हो रही हैं। आक्रोशित लोगों ने दुकानों को नहीं खुलने दिया। आरोपी की गिरफ्तारी के लिए लोग नारेबाजी और प्रदर्शन कर रहे हैं।
शहर के साहेबगंज इलाके में सबसे ज्यादा तनाव व्याप्त है, दो समुदाय के लोग यहां आपस में भिड़ गए और एक दूसरे के धर्म स्थल पर हमला कर दिया। लोगों ने पत्थरबाजी की और एक-दूसरे पर जमकर लाठी डंडे बरसाए, बम फोड़े और धार्मिक स्थल में आग लगा दी है।
पूरे शहर में सड़कों पर आगजनी की जा रही है और लोगों का आक्रोश देखा जा रहा है। पुलिस मामले को नियंत्रित करने का लगातार प्रयास कर रही है। कुछ जगहों पर तो पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े, लेकिन उसका भी कोई खास असर नहीं दिख रहा है।
मामले को शांत कराने पहले एसपी और डीएम पहुंचे लेकिन उनसे भीड़ नियंत्रित नही हो सकी। बाद में खुद डीआईजी अजीत कुमार राय पूरे दल-बल के साथ सड़क पर पैदल मार्च कर रहे हैं। पूरा जिला छावनी में तब्दील हो गया है। लेकिन भीड़ किसी की नहीं सुन रही है। एसपी पंकज कुमार अब भी फोर्स के साथ मौजूद हैं। वह लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं।
वहीं मामले की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी ने जिले में अफवाहों पर रोक लगाने और जिले में इंटरनेट सेवा बंद करने के आदेश दे दिए हैं। जिसके बाद दूरसंचार कंपनियों ने नेट सेवा बंद कर दी है। इस मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है।
जिला एसपी पंकज कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इन दोनों गिरफ्तार युवकों से पुलिस पूछताछ कर रही है। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की और कहा कि चौबीस घंटे के अंदर आरोपी पुलिस हिरासत में होगा। हिंदू संगठनों में इस मामले को लेकर काफी आक्रोश है। संगठनों ने आज छपरा बंद का आह्वान किया है। आज सुबह से ही छपरा के नगरपालिका चौक पर बजरंग दल के कार्यकर्ता जुटे हुए हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है।