यूपी के 1 करोड़ किसान सुनेंगे सीएम का संदेश

cm digitalलखनऊ। यूपी के मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि प्रदेश के 76 लाख किसानों को उनके मोबाइल पर शासकीय योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ मुख्यमंत्री का रिकार्डेड संदेश आगामी 15 अगस्त से तथा आगामी 03 माह में 01 करोड़ किसानों को भेजा जाना सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने बुन्देलखण्ड में तिलहन के उत्पादन के दृष्टिगत रखते हुये तिलहन प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना कराने हेतु आवश्यक क्लीयरेंस आज ही निर्गत करा दिये जायें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दुग्ध क्षेत्र को बढ़ावा देने हेतु 1200 करोड़ रुपये की धनराशि से नई डेयरी स्थापित करायी जायेंगी। उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाये कि डेयरी में दुग्ध आपूर्ति करने वाले किसानों को उनका भुगतान समय से अवश्य करा दिया जाये। उन्होंने कहा कि आगामी 16 एवं 17 अगस्त को प्रदेश के लगभग 90 हजार बालिकाओं को कन्या विद्या धन का वितरण सुनिश्चित कराने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा 300 करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त करा दी गयी है। उन्होंने 15 अक्टूबर तक पात्र छात्रों को लैपटॉप का वितरण सुनिश्चित कराने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध करायी गयी 200 करोड़ रुपये की धनराशि का उपयोग पारदर्शिता के साथ कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने प्रदेश के लगभग 200 माध्यमिक विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाओं के विकास हेतु प्रत्येक विद्यालय हेतु निर्गत 50 लाख रुपये की धनराशि का उपयोग पारदर्शिता के साथ आगामी 16 सितम्बर तक कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में कराये गये अवस्थापना सुविधाओं की वीडियोयुक्त रिपोर्ट 30 सितम्बर तक प्रस्तुत करने के साथ-साथ ऐसे विद्यालयों की सूची जनपदों में प्रकाशित कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने समस्त प्रमुख सचिवों, सचिवों, विभागाध्यक्षों एवं मण्डलायुक्तों को निर्देश दिये कि अपने विभागीय कार्यों का निरन्तर अनुश्रवण कर नवीनतम तकनीकी का प्रयोग कराते हुये पारदर्शिता के साथ योजनाओं से आम जनता को लाभान्वित कराने हेतु अभियान चलायें।
मुख्य सचिव आज योजना भवन में विकास एजेण्डा के अन्तर्गत महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा कर विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने समाजवादी युवा रोजगार योजना के अन्तर्गत लगभग 02 हजार लोगों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन 57,750 लोहिया आवासों की टाइमलाइन निर्धारित कर कार्यों में तेजी लायी जाये। उन्होंने निर्मित लगभग 32 हजार लोहिया मकानों में आगामी 02 माह के अन्दर सोलर लाइट लगवाने के साथ-साथ यह भी निर्देश दिये कि सम्बन्धित कार्यदायी संस्था द्वारा सोलर लाइट लगाने में किये गये विलम्ब के कारणों की जांच कराकर सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारी के विरुद्ध नियमानुसार एफ0आई0आर0 दर्ज करायी जाये। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष 2016-17 में निर्मित होने वाले लगभग 55 हजार मकानों में सोलर लाइट सहित स्ट्रीट लाइट आदि की व्यवस्था आगामी 31 दिसम्बर तक अवश्य पूर्ण करा दी जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मा0 विधायकों की संस्तुति पर 50 हजार नये हैण्डपम्प एवं 50 हजार पुराने हैण्डपम्पों को रिबोर कराने हेतु निर्गत की गयी 600 करोड़ रुपये की धनराशि का उपयोग पारदर्शिता के साथ कराने हेतु नये हैण्डपम्पों की सूची सार्वजनिक करते हुये आगामी 31 दिसम्बर तक निर्धारित लक्ष्य को प्रत्येक दशा में पूर्ण कराया जाये। उन्होंने पंजीकृत मजदूरों को भोजन उपलब्ध कराने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा निर्गत 26 करोड़ रुपये की धनराशि का उपयोग पारदर्शिता के साथ कराने के साथ-साथ अभी तक पंजीकृत 30 हजार मजदूरों की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने 100 करोड़ रुपये की लागत से कन्नौज में निर्माणाधीन मण्डी तथा मलिहाबाद की निर्माणाधीन मण्डी को आगामी दिसम्बर, 2016 तक पूर्ण कराने के साथ-साथ बहराईच में निर्मित मण्डी को 30 सितम्बर तक चालू कराने के निर्देश देते हुये कहा कि मण्डियों को नवीनतम तकनीकीयुक्त प्राविधानों से जोड़ा जाये।
मुख्य सचिव ने प्रमुख सचिवों/सचिवों/विभागाध्यक्षों को शासन द्वारा संचालित जनहितकारी विभिन्न योजनाओं के बारे में मुख्य-मुख्य बिन्दु सरल शब्दों में 02 दिन के भीतर लिखित रूप में उपलब्ध कराने हेतु निर्देश दिये, जिससे कि इसे मुद्रित कराकर व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जा सके।