बेंगलुरु: एमनेस्टी के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज

bengaluru-policeबेंगलुरू। बेंगलुरू पुलिस ने आजादी समर्थक कश्मीरियों द्वारा भारत विरोधी लगाए जाने के सिलसिले में एक एनजीओं कंपनी एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 142, 143, 147, 124्र, 153्र और 149 के तहत मामले दर्ज किए है। आपको बता दें कि एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया ने शनिवार को यूनाइटेड थियोलोजिकल कॉलेज में एक सेमीनार का आयोजन किया था।
इस सेमीनार ने एनजीओं कंपनी ने कुछ कश्मीरी परिवारों को आमंत्रित किया था, जो ये बता रहे थे कि कश्मीर में उन्हें किस तरह से उन्हें प्रताडि़त किया जा रहा है। इसी बीच कश्मीरी पंडितों का एक दल वहां आया और फिर दोनों गुटों में तीखी बहस होने लगी। कार्यक्रम में उस समय गड़बडी पैदा हुई जब कुछ आजादी समर्थक कश्मीरियों की कश्मीरी पंडितों के एक नेता के साथ गर्मागम बहस हुयी। नेता ने भारतीय सेना की सेना की थी। मीडिया में दोनों गुटों की इस झड़प का एक वीडियो भी सामने आया, जिसमें कुछ युवा यह चिल्ला रहे थे कि हमको आजादी चाहिए।
वहीं दूसरी ओर मीडिया में इस तथाकथित वीडियो के सामने आने के बाद एबीवीपी और कुछ दूसरे संगठनों ने उस सभागार के बाहर विरोध प्रदेर्शन किया जहां इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। उन लोगों ने पुलिस में एक शिकायत भी दर्ज करायी थी और कार्यक्रम के वीडियो की एक सीडी भी पुलिस को सौंपी। इसके बाद कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बी एस येदियुरप्पा ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर इस मामले में हस्तछेप करने का अपील की।
देशद्रोह का केस दर्ज होने के बाद एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर आकार पटेल ने कहा कि संवैधानिक मूल्यों की हिफाज़त विषय पर कार्यक्रम भी अब अपराध माना जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमने इस कार्यक्रम के लिए पुलिस को भी बुलाया गया था। देशद्रोह का मामला दर्ज होने से साफ़ होता है कि आज भ्भी मौलिक अधिकार और अभिव्?यक्ति की आज़ादी बेमानी है।