सीएम अखिलेश बोले: हस्तशिल्पियों को मिलेगी हर सुविधा

cm2oaugलखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी सरकार बुनकरों, हस्तशिल्पियों तथा उद्यमियों को आगे बढऩे के लिए हर सम्भव सहायता पहुंचाने के लिए तत्पर है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में राज्य के सकल घरेलू उत्पाद तथा निर्यात में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। जीडीपी व एक्सपोर्ट की बढ़ोत्तरी में समाजवादी सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों, उपलब्ध कराई गई सहूलियतों के साथ-साथ किसानों, बुनकरों, हस्तशिल्पियों तथा उद्यमियों की कड़ी मेहनत भी शामिल है। उन्होंने कहा कि राज्य के तीव्र विकास के लिए इन लोगों द्वारा जो भी सुझाव दिए जाएंगे, समाजवादी सरकार उन पर काम करेगी।
मुख्यमंत्री आज यहां अवध विहार में ‘अवध शिल्प ग्रामÓ का लोकार्पण व प्रदेश के विशिष्ट शिल्पकारों एवं बुनकरों के निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी एवं उत्पादों के लाइव डेमो का शुभारम्भ करने के पश्चात् आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने ‘समाजवादी युवा स्वरोजग़ार योजनाÓ एवं ‘समाजवादी हस्तशिल्पी पेंशन योजनाÓ, एम0एस0एम0ई0 पोर्टल का शुभारम्भ किया। साथ ही, उन्होंने जनेश्वर मिश्र निर्यात पुरस्कार, राम मनोहर लोहिया उद्यमी प्रादेशिक पुरस्कार तथा हस्तशिल्प पुरस्कार तथा समाजवादी हस्तशिल्पी पेंशन योजना के लाभार्थियों को पासबुक का वितरण व यू0पी0 इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन का शिलान्यास किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश के हस्तशिल्प पर आधारित कॉफी टेबल बुक तथा ‘लघु उद्योग एवं निर्यात प्रोत्साहन में यू0पी0 के बढ़ते कदमÓ स्मारिका का विमोचन भी किया। श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार सभी जनपदों में ऐसे स्थलों का निर्माण कराना चाहती है, जहां पर किसान, स्थानीय उत्पादक, दस्तकार व उद्यमी अपने उत्पादों को प्रदर्शित कर उनकी बिक्री कर सकें। श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश एक बड़ा राज्य है। यहां के हर जनपद की अपना अलग हस्तशिल्प और अर्थव्यवस्था है। उदाहरण के तौर पर वाराणसी साडिय़ों के लिए, भदोही व मिर्जापुर कालीन, कन्नौज इत्र, लखनऊ चिकन, आगरा संगमरमर की नक्काशी, फिरोजाबाद कांच की चूडिय़ों, सहारनपुर नक्काशीदार लकड़ी के सामान के लिए प्रसिद्ध है। इनको बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है। भदोही में कारपेट बाजार का निर्माण किया जा रहा है। ग्रेटर नोएडा में एक्स्पो मार्ट की स्थापना कराई गई है। इसके अलावा, बड़ी संख्या में किसान बाजार बनाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार प्रदेश को खुशहाली और तरक्की के रास्ते पर आगे ले जाने का काम कर रही है। कहा जाता है कि अमेरिका ने सड़कों का निर्माण किया और सड़कों ने अमेरिका को बनाया। समाजवादी भी इसी रास्ते पर चल रहे हैं। 50 जनपद मुख्यालयों को 4-लेन से जोड़ा गया है। देश के सबसे बड़े आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण काफी कम समय में किया जा रहा है। यह सड़क देश व प्रदेश की राजधानियों, शहरों के साथ-साथ गांवों को भी जोड़ेगी। इसके साथ ही, समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के माध्यम से आजमगढ़ और बलिया तक इस एक्सप्रेस-वे को पहुंचाया जा रहा है। एक्सप्रेस-वे के किनारे बनने वाली मण्डियों से किसानों की बेहतरी के रास्ते भी खुलेंगे। इसके लिए बजट में प्राविधान भी किया गया है। यू0पी0 इकलौता राज्य है, जहां सबसे ज्यादा जनपदों में मेट्रो रेल परियोजनाओं का काम चल रहा है। इसमें से लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना रिकॉर्ड समय में क्रियान्वित की जा रही है।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार तेजी से व संतुलन बनाकर काम कर रही है। समाजवादी सरकार ने प्रदेश में दूध के उत्पादन को बड़े पैमाने पर बढ़ाया है। समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से प्रदेश के 55 लाख गरीब परिवारों को प्रतिमाह आर्थिक सहायता सीधे उनके बैंक खाते में उपलब्ध कराई जा रही है। समाजवादी सरकार ने लगभग 18 लाख लैपटॉप का नि:शुल्क वितरण करके प्रदेश के छात्र-छात्राओं को आधुनिक तकनीक से परिचित कराने का महत्वपूर्ण काम किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारों के काम का आकलन करके उनकी तुलना करने पर समाजवादी सरकार को सबसे आगे पाएंगे। समाजवादी सरकार प्रदेश के गांव-गांव तक बिजली पहुंचाने के अपने संकल्प को हर स्थिति में पूरा करेगी। इसके लिए प्रदेश में विद्युतीकरण का काम तेजी के साथ हो रहा है। साथ ही, बिजली के कनेक्शन देने का भी काम किया जा रहा है। बिजली के उत्पादन को बढ़ाकर लगभग दोगुना किया गया है। समाजवादी सरकार आगामी अक्टूबर माह से विद्युत आपूर्ति में बड़ा बदलाव लाकर शहरों में 24 घण्टे और गांव में 16 घण्टे बिजली पहुंचाने के लिए कृतसंकल्प है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने पिछले 4 साल के कार्यकाल में सभी वर्गों के लिए बहुत काम किया है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के गरीब, दलित, उपेक्षित, वंचित, पिछड़े वर्गों के साथ-साथ बुनकरों, शिल्पकारों, किसानों के लिए किए जा रहे काम के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। बेसिक शिक्षा मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि समाजवादी सरकार बुनकरों को रियायती दरों पर बिजली आपूर्ति करने का बहुत सराहनीय कार्य कर रही है। समाजवादी सरकार द्वारा बुनकर बाहुल्य क्षेत्रों में निर्बाध बिजली पहुंचाने के लिए स्वतंत्र फीडर बनाने का बड़ा काम किया गया है।