लखनऊ शराब एसो. की मांग: देशी शराब के पौव्वे पर एक्साइज ड्यूटी कम हो

wine assoलखनऊ (आरएनएस)। उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग द्वारा मौजूदा वित्तीय वर्ष में अंग्रेजी शराब पर एक्साइज ड्यूटी कम करने से अंग्रेजी शराब सस्ती बिकने लगी परंतु इसके सापेक्ष देशी शराब के दाम वही के वही रहे जिससे अंग्रेजी और देशी शराब के पौव्वों में अधिक अन्तर नहीं रह गया । 125-140 रुपये की कीमत का अंग्रेजी पौव्वा 100 रुपये में बिक रहा है तो वही देशी पौव्वा 80-85 रुपये में । दामों में अन्तर कम होने से लोग देशी की जगह अंग्रेजी शराब पर जोर देने लगे जिससे देशी शराब दुकानदारों को घाटा होने लगा ।
उपरोक्त बातें कहते हुए सोमवार को लखनऊ शराब एसोशिएसन उ0प्र0 के लखनऊ मण्डल के शराब अनुज्ञापियों ने बैठक कर आबकारी राज्य मंत्री राम करन आर्या को अपनी समस्या से अवगत कराया ।
बैठक को सम्बोधित करते हुए अध्यक्ष एस पी सिंह ने कहा कि यदि सरकार ने जल्दी ही अंग्रेजी शराब की तरह देशी शराब पर एक्साइज ड्यूटी कम नहीं की तो दुकानदार सामुहिक हडताल पर जाने को विवश हो जायेगा ।
कोषाध्यक्ष सुरेश प्रताप सिंह, उपाध्यक्ष नीरज जायसवाल व नरेन्द्र सोनकर, प्रवक्ता कन्हैया मौर्या समेत दुकानदारों ने आबकारी मंत्री को ज्ञापन सौंपा ।
मंत्री आर्या ने सबको आश्वासन देते हुए कहा कि वह मुख्यमंत्री तक इस समस्या को लेकर जायेंगे तथा देशी शराब के पौव्वे पर एक्साइज ड्यूटी कम करवाने का प्रयास करेंगे ।