आलोक रंजन का हुक्म: जल्द पूरा हो लखनऊ मेट्रो का कार्य

alok ranjanलखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार आलोक रंजन ने निर्देश दिये हैं कि लखनऊ मेट्रो को सुचारू रूप से संचालित करने हेतु निर्माणाधीन कण्ट्रोल रूम के समस्त कार्यों को आगामी अक्टूबर, 2016 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराया जाये। उन्होंने मेट्रो के संचालन हेतु आवश्यक इलेक्ट्रिक वक्र्स के कार्यों को साथ-साथ पूर्ण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि कृष्णा नगर एवं ट्रांस्पोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन के निर्माण कार्यों को आगामी सितम्बर माह तक पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कहा कि वाराणसी एवं कानपुर नगर में मेट्रो संचालन कराने हेतु भारत सरकार को पे्रषित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर आगामी सितम्बर माह में ही भारत सरकार से सैद्धांतिक अनुमोदन प्राप्त करने का प्रयास किया जाये ताकि उक्त नगरों में मेट्रो संचालन हेतु आवश्यक कार्यवाही की जा सके। उन्होंने कहा कि आगरा एवं मेरठ शहर में मेट्रो का संचालन कराने हेतु विस्तृत परियोजना रिपोर्ट का सक्षम स्तर से अनुमोदन प्राप्त कर यथाशीघ्र भारत सरकार के अनुमोदन हेतु प्रेषित किया जाये।
मुख्य सलाहकार आज अपने कार्यालय के सभाकक्ष में विकास एजेण्डा के अंतर्गत आवास विभाग के कार्यों के प्रगति की समीक्षा करते हुए वरिष्ठ अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के चिन्हित 10 शहरों को मॉडल सिटी के रूप में विकसित कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही पूर्ण कर यथाशीघ्र निर्माण कार्यों को प्रारम्भ कराया जाये। उन्होंने कहा कि आगरा इनर रिंग रोड के मध्य आने वाले रेलवे उपरिगामी सेतु (आर0ओ0बी0) के निर्माण हेतु आवश्यक अनुमति रेलवे विभाग से शीघ्र प्राप्त कर निर्माण कार्यों में गति लाकर निर्धारित समय में पूर्ण कराया जाये।
श्री रंजन ने निर्देश दिए हैं कि पुराने लखनऊ के सौन्दरीयकरण से सम्बंधित निर्माण कार्यों तथा गोमती नगर विस्तार योजना सेक्टर-7 में निर्माणाधीन शान-ए-अवध के निर्माण कार्यों को निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ समय सारिणी के अनुसार कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि जय प्रकाश नारायण कन्वेंशन सेण्टर के समस्त निर्माण कार्यों को आगामी नवम्बर माह तक तथा आगरा में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की रोड साइड कैफे स्ट्रीट के निर्माण कार्यों को जनवरी, 2017 तक निरंतर अनुश्रवण कर पूर्ण कराया जाये।