फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल फीकी रहने के अनुमान

online shopबेंगलुरु (आरएनएस)। भारत में ई-कॉमर्स कंपनियों का बिजनस लगातार तरक्की कर रहा है। लेकिन त्योहारों के इस मौसम में ई-कॉमर्स कंपनियों के हाथ मायूसी लग सकती है। कंपनिया फेस्टिव सीजन में बंपर सेल की उम्मीद कर रही थीं लेकिन अब ऐसा होने के आसार बेहद कमजोर नजर आ रहे हैं। रेग्युलेटरी बंदिशों में इन्वेस्टमेंट की धीमी रफ्तार की वजह से इस साल ऑनलाइन रिटेलर्स को अपना बिजनस बढ़ाने में दिक्कतें हो रही हैं। बिजनस एक्सपर्ट्स की मानें तो इस त्योहारी सीजन में बंपर सेल और पूरे साल की कुल सेल में गिरावट आने के आसार हैं।
रिटेल कंसल्टेंसी फर्म टेक्नोपैक अडवाइजर्स के चेयरपर्सन अरविंद सिंघल ने कहा, सितंबर से नवंबर के दौरान फेस्टिव सीजन के लिए वॉल्यूम में कुल ग्रोथ पिछले सााल की इसी अवधि के मुकाबले 20 पर्सेंट तक ही बढऩे की उम्मीद है। इसकी एक वजह मोबाइल फोन और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स की ऑनलाइन बिक्री की रफ्तार घटना है। फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियां बंपर डिस्काउंट देती हैं, इसके अलावा इनके मेगा सेल इवेंट्स भी होते हैं और आम दिनों के मुकाबले बिक्री तकरीबन तीन गुना ज्यादा हो जाती है। फेस्टिव सीजन खत्म होने के बाद सेल में 10-20 पर्सेंट की कमी तो आती है लेकिन इसके बावजूद ग्रोथ रेट ज्यादा रहता है।
हालांकि पिछले साल ऐसा नहीं हुआ और ई-कॉमर्स रिटेल इंडस्ट्री की ग्रॉस सेल और यूनिट शिपमेंट की ग्रोथ स्थिर रही। इसके अलावा सेल घटने की एक अहम वजह है कंपनियों द्वारा ऐडवर्टाइजिंग बजट और डिस्काउंट में कटौती करना। इस साल के पहले दो क्वॉर्टर्स में वॉल्यूम सेल धीमी रही है। मार्च में शिपमेंट लगभग 12 लाख यूनिट प्रतिदिन थीं जो फेस्टिवल से पहले के सीजन के लगभग बराबर थी और इसमें जून-जुलाई में ही लगभग 14 लाख यूनिट प्रतिदिन के साथ सुधार हुआ था।इस बारे में ईटी की ओर से भेजे गए प्रश्नों का देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने कोई जवाब नहीं दिया।
हालांकि, फ्लिपकार्ट को कड़ी टक्कर दे रही ऐमेजॉन इंडिया को उम्मीद है कि फेस्टिवल सेल्स के दौरान उसके ऑर्डर्स रोजाना के वॉल्यूम के तीन गुना तक पहुंचेंगे। ऐमेजॉन की हाल में समाप्त हुए तीन दिन की सेल में भी ऑर्डर्स की संख्या इस लेवल तक गई थी।ऐमेजॉन इंडिया के प्रवक्ता ने बताया, हाल में समाप्त हुई ग्रेट इंडियन सेल के दौरान अधिकतर कैटेगरीज में ग्रोथ उनकी रोजाना की वॉल्यूम के मुकाबले तीन गुना तक रही थी। हम सेल्स में अच्छी ग्रोथ देख रहे हैं और इस क्वॉर्टर में भी यह रफ्तार जारी रहने का अनुमान है।फ्लिपकार्ट ने अक्टूबर 2014 में अपनी पहली बिग बिलियन डे सेल के दौरान एक दिन में लगभग 10 करोड़ डॉलर के प्रॉडक्ट्स बेचे थे। इससे अगले साल कंपनी ने तीन दिन की सेल में 30 करोड़ डॉलर की बिक्री की थी। कंपनी की योजना इस साल यह इवेंट एक सप्ताह तक चलाने की है और इसमें कस्टमर्स के लिए बाय-नाउ-पे-लेटर स्कीम भी पेश की जाएगी।इस वर्ष ऐमेजॉन के हाथों मार्केट शेयर गंवाने वाली स्नैपडील के ऑर्डर्स पहले दो क्वॉर्टर्स में 10-12 पर्सेंट गिरे हैं। स्नैपडील ने अपनी ग्रोथ का अनुमान बताने से इनकार कर दिया, लेकिन उसका कहना था कि वह अभी से शुरू हो रहे दो महीने के मार्केटिंग कैम्पेन पर लगभग 200 करोड़ रुपये खर्च करेगी।