महाराष्ट्र में पास हुआ जीएसटी संशोधन बिल

maharashtra bhawanमुंबई। महाराष्ट्र विधानमंडल के दोनों सदनों में सोमवार को जीएसटी बिल सर्वसम्मति के साथ पारित कर दिया गया। विधानसभा में वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने इस बात का आश्वासन दिया कि जीएसटी लागू होने के बाद राज्य सरकार को एक पैसा का भी कोई नुकसान नहीं होगा।
संसद में इस महीने पास हुए जीएसटी के बाद महाराष्ट्र विधानसभा की तरफ से एक दिवसीय सत्र जीएसटी बिल को पास करने के लिए बुलाया गया था। मुनगंटीवार ने सदन पटल पर विधानसभा की मंजूरी के लिए जीएसटी बिल पेश किया जिसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व वित्तमंत्री और विपक्षी दलों के नेताओं समेत 14 सदस्यों ने जीएसटी पर अपनी बातें रखीं।
विपक्षी दलों की तरफ से जीएसटी पर पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए वित्तमंत्री मुनगंटीवार ने कहा, सरकार इस बात पर जोर देगी कि एक्ट में अलग से इस बात का प्रोविजन हो ताकि बीएमसी को मुआवजा के लिए ना ही इंतजार करना पड़े और ना ही समय-समय पर फॉलो करना पड़े। मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडऩवीस ने भी मुंबई से संबंधित मुद्दों को लेकर केन्द्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली से चर्चा की।
मुनगंटीवार ने कहा कि जीएसटी ना सिर्फ मेक इन इंडिया कार्यक्रम की मदद करेगा बल्कि पूरे भारत के बाजार को एक कर देगा। उन्होंने आगे कहा कि रिवॉल्यूशनरी टैक्स रिफॉर्म के जरिए राज्यों के बीच टैक्सों को लेकर चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा भी खत्म हो जाएगी।