उप्र चुनाव में मुफ्त मोबाइल का वादा करेगी सपा

laptops akhilesh नयी दिल्ली।  उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव का एजेंडा तय होने लगा है। सत्तारूढ़ सपा सरकार में वापसी के लिए इस चुनाव में मोबाइल फोन बांटनें पर गंभीरता से विचार कर रही है। क्षेत्रीय पार्टियां जनता के पैसे को उसी पर लुटा कर वाह-वाही लूटने की कोशिश में है। सपा की इस घोषणा पर विरोधी दलों की प्रतिक्रिया आना बाकी है। याद रहे 2012 में सपा ने इंटरमीडिएट के बच्चों को लैपटॉप व हाईस्कूल के बच्चों को टेबलेट देने का एलान किया था। सिर्फ 2012 के इंटरमीडिएट के बच्चों को लैपटॉप दिया गया। बाकी किसी को नही। हाईस्कूल के बच्चों को टेबलेट का वादा ‘गोली‘ साबित हुआ।
लेकिन यह तय है कि भाजपा भी कुछ ऐसी की घोषणा कर सकती है। कांग्रेस की यूपीए सरकार ने चुनाव के पहले मुफ्त मोबाइल योजना पर विचार कर रही थी, उसकी योजना हवा में ही रह गई।
 उप्र के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी 2017 में चुनाव जीतने पर मुफ्त मोबाइल फोन बांटने पर गंभीरता से विचार कर रही है। पार्टी ने 2012 के चुनाव में लैपटाप वितरित किये जाने को घोषणापत्र में शामिल किया था। इस बार मोबाइल फोन बांटने को घोषणापत्र में शामिल किया जा सकता है।
 मुख्यमंत्री ने मोबाइल कंपनी के फोर-जी नेटवर्क की लांचिंग के बाद बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि लोग कहते थे कि सपा तकनीकी के विरोध में है लेकिन लैपटाप बंटने के बाद सब कुछ गलत साबित हुआ। उनकी सरकार के कार्यकाल में उप्र मोबाइल कम्पनियों के बडा बाजार बन गया। उन्होंने कहा कि जल्द ही उप्र मोबाइल फोन के निर्माण का केन्द्र बन जायेगा। गौरतलब है कि 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा ने लैपटाप बांटने की घोषणा कर युवाओं को अपने पाले में कर लिया था। अजमाये नुस्खे पर चलते हुए पार्टी 2017 के चुनाव में जीत के लिए जनता को मोबाइल फोने देने की तैयारी में है।
उप्र के नोएडा में बनेगा माइक्रोमैक्स व ओप्पो का होगा विस्तार
बनेगा 5 करोड़ मोबाइल सालाना
प्रदेश में इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर को बढ़ावा देने हेतु ग्रेटर नोएडा गौतमबुद्धनगर में माइक्रोमैक्स मोबाइल मैन्युफैक्चरर्स कम्पनी तथा चीन की नम्बर वन मोबाइल कम्पनी ओप्पो मैन्युफैक्चर्स कम्पनी लगायेगी। माइक्रोमैक्स प्रदेश के लगभग 05 हजार लोगों को तथा ओप्पो मोबाइल से प्रदेश के लगभग 30 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। 
लगभग 17 एकड़ जमीन पर माइक्रोमैक्स मोबाइल मैन्युफैक्चर्स कम्पनी तथा लगभग 150 एकड़ जमीन पर चीन की नम्बर वन मोबाइल कम्पनी ओप्पो मैन्युफैक्चर्स कम्पनी की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट स्थापित कराने हेतु आवश्यक सुविधायें प्राथमिकता से उपलब्ध कराई जाये। उन्होंने कहा कि इन कम्पनियों की यूनिट स्थापित होने से माइक्रोमैक्स मोबाइल मैन्युुफैक्चर्स से प्रदेश के लगभग 05 हजार लोगों तथा ओप्पो मोबाइल मैन्युुफैक्चरर्स से प्रदेश के लगभग 30 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार प्राप्त होगा तथा इतने ही लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा। 
ग्रेटर नोएडा में माइक्रोमैक्स 210 करोड़ रूपये का पूंजी निवेश करेगी। मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने बताया कि प्रदेश में माइक्रोमैक्स को शीघ्र पूंजी निवेश करने के लिए मुख्यमंत्री जमीन अवंटित कर दी गई है। सिंघल ने बताया कि ओप्पो मोबाइल मैन्युफैक्चरर्स कम्पनी 03 वर्षों में 05 करोड़ मोबाइल प्रतिवर्ष बनाएगी। उन्होंने बताया कि ओप्पो मोबाइल की नोएडा में पूर्व से ही मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित है।
———————–