डिबेट में ट्रंप का सरकार पर हमला: हिलेरी नहीं पसंद

Trump-Hillary-Clinton-वाशिंगटन। प्रेशिडेंशियल डिबेट में बोलते हुए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी की मौजूदा सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अमेरिका मुश्किल दौर से गुजर रहा है। मौजूदा समय में सत्ता उन लोगों के हाथ में है जिन्हें अर्थनीति की जानकारी नहीं है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका की तरक्की उन लोगों के हाथ में सुरक्षित है जिन्हें अर्थनीति की बेहतर जानकारी है। ये सौभाग्य की बात है कि रिपब्लिकन पार्टी के पास अर्थनीति की बेहतर समझ है। न्यूयॉर्क में हेम्पस्टीड स्थित होफस्ट्रा यूनिवर्सिटी में चल रही इस बहस पर अमेरिका ही नहीं, दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं।
अमेरिका के 56 फीसदी लोग हिलेरी को नापसंद करते हैं। जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 63 फीसदी लोग नापसंद करते हैं। अमिरिकी टेलीविजन इतिहास में ऐसे बहुत ही कम मौके आएं है, जिसमें 100 मिलियन से ज्यादा दर्शकों की मौजूदगी दर्ज की गई हो। इसमें रुट सीरीज के कई एपीसोड और सुपरबाउल के फाइनल शामिल हैं। लेकिन सोमवार को होने वाली यह राष्ट्रपति उम्मीदवारों की डिबेट इन सभी रिकार्ड को तोड़कर पहला राजनीतिक तमाशा बन सकती है, जो सुपरबाउल की सीमा को भी पार कर सकती है।
डिबेट के रिकार्ड दर्शक होने की पहली वजह महिला और पुरुष उम्मीदवार के बीच होने वाला मुकाबला। जबकि दूसरी वजह है कि ट्रंप छिछला राजनीति ज्ञान। गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप की राजनीति के फील्ड से नहीं आते हैं। लेकिन ट्रंप का मुसलमान और बाकी के खिलाफ बयान देना भी कई लोगों को पसंद आता है, जो दर्शक संख्या को बढ़ा रहे हैं। इस डिबेट के दर्शक अकेले राष्ट्रपति उम्मदावारों के अंधभक्त नहीं है, बल्कि कई आलोचक भी होंगे
कुछ राजनीतिक जानकारों का मानना है कि हिलेरी जब पॉलिसी विस्तार और उसके कानूनी पहलू को लेकर बोलेंगी तो वो ट्रंप पर भारी पड़ेगी। ओपिनियन पोल में भी हिलेरी ट्रंप से आगे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि डिबेट से कोई उम्मीदवार की दावेदारी तय नहीं हो जाती है। लेकिन मतदाताओं को लुभाया जरुर जा सकता है। यह डिबेट न्यूयार्क की एक बड़े प्राइवेट विश्वविद्यालय होफ्स्ट्रा में हो रही है। जिसका मोटो है आई स्टैंड स्टीडफास्ट।