दिवाली तक 35 हजारी हो सकता सोना

goldनई दिल्ली (आरएनएस)। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में फिलहाल बढोतरी नहीं करने से वैश्विक स्तर पर पीली धातु की चमक बढने के कारण त्योहारी सीजन में मांग निकलने पर दिवाली तक सोना 35 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर तक पहुंच सकता है।
बाजार अध्ययन करने वाली कंपनी आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इनवेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक एवं शोध प्रमुख अबनीश कुमार सुधांशु ने कहा कि फेड रिजर्व के ब्याज दरों में फिलहाल बढ़ोतरी नहीं करने से पीली धातु के प्रति निवेशकों का भरोसा बढा है। इसके साथ ही त्योहारी सीजन में की जाने वाली खरीद से भी इसकी कीमतों को बल मिलने की उम्मीद है।
उन्होंने कहा कि 31 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर अभी लोग खरीददारी कर रहे हैं और वैश्विक स्तर पर जो रुख कायम है उसके जारी रहने पर दिवाली तक घरेलू बाजार में सोने में तेजी रह सकती है।
फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर को फिलहाल स्थिर रखने का फैसला किया है लेकिन उसने इस साल दिसंबर तक ब्याज दर में एक बार तथा अगले वर्ष दो बार बढ़ोतरी की संभावना जताई है। फिलहाल ब्याज दर नहीं बढऩे से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमती धातुओं में सकारात्मक रुख देखा जा रहा है।
बाजार विश्लेषकों के अनुसार, दिसंबर तक सोने में तेजी बनी रह सकती है क्योंकि अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होना है और उससे पहले फेडरल रिजर्व सोने के भाव को संतुलित करने की लिए संभवत: कोई ठोस कदम न उठाए। सप्ताहांत पर सोना हाजिर 25.75 डॉलर चढ़कर 1,335.55 डॉलर प्रति औंस पर रहा। दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 25.40 डॉलर बढ़कर 1,318.60 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।
विश्लेषकों का कहना कि हाल में जिस तरह से डॉलर में तेजी आई और यदि यह रुख कायम रहता है तो दिवाली तक घरेलू बाजार में सोना 35 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक जा सकता है। अमेरिका और यूरोप में अभी ईटीएफ में निवेश हो रहा है जिससे तेजी को बल मिल रहा है।