फ्लिपकार्ट-ऐमजॉन की टक्कर से भी नहीं होगा दिवाली धमाका

online shopनईदिल्ल (आरएनएस)। ऐमजॉन इंडिया और फ्लिपकार्ट भले ही अपनी सेल्स इवेंट्स के दम पर मार्केट लीडरशिप हासिल करने की जंग में उलझे हों, ऐसा लग नहीं रहा है कि इंडियन ऑनलाइन रिटेल की गिरती सेल्स ग्रोथ में इन दोनों के सप्ताह भर के आयोजन से कोई जान पड़ेगी।
सीनियर एग्जिक्यूटिव्स के मुताबिक, फ्लिपकार्ट पांच दिनों की अपनी बिग बिलियन डेज सेल से कम से कम 3,300 करोड़ रुपये की ग्रॉस सेल्स दर्ज करने की उम्मीद कर रहा है। यह इवेंट 2 अक्टूबर को शुरू हुआ और कंपनी ने कहा कि अपनी फैशन यूनिट मिंट्रा के साथ मिलकर इसने शुरुआती 12 घंटों में 22.5 लाख यूनिट्स बेचीं। वहीं ऐमजॉन ने कहा कि उसने 1 अक्टूबर को शुरू हुई अपनी ग्रेट इंडिया फेस्टिव सेल के पहले 12 घंटों में 15 लाख यूनिट्स बेचीं।
ये आंकड़े ग्रॉस सेल्स की पिक्चर नहीं दिखा रहे हैं। इनसे फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन की टक्कर का ही अंदाजा मिल रहा है। दोनों ही भारी-भरकम डिस्काउंट्स, एक्सक्लूसिव ऑफर्स, ईजी पेमेंट प्लान और प्रॉडक्ट एक्सचेंज प्रोग्राम्स के जरिए कस्टमर्स खींचने की होड़ में हैं।
रिसर्च फर्म रेडसीयर कंसल्टिंग का आकलन है कि सभी ऑनलाइन मार्केटप्लेसेज मिलकर भी इस साल अक्टूबर में 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का सामान नहीं बेच पाएंगे। अक्टूबर में ही दशहरा और दिवाली जैसे त्योहार हैं। पिछले साल अक्टूबर में ऑनलाइन रिटेलर्स ने 9,000 करोड़ रुपये का सामान बेचा था।
इस साल ऑनलाइन रिटेलरों की सेल्स ग्रोथ में सुस्ती आई है। नए फॉरेन इनवेस्टमेंट रेग्युलेशंस ने उन्हें डिस्काउंट घटाने पर मजबूर किया है। रेडसीयर के अनुसार, 2016 के दूसरे क्वॉर्टर में ऑनलाइन मार्केटप्लेसेज पर बेचे गए गुड्स की टोटल वैल्यू घटकर 13 अरब डॉलर रह गई, जो इससे पहले के तीन महीनों में 14 अरब डॉलर थी। पिछले साल की समान अवधि में सेल्स 9.5 अरब डॉलर से 21 पर्सेंट बढ़कर 11.5 अरब डॉलर हो गई थी।
कंसल्टेंसी वजीर अडवाइजर्स के फाउंडर हरमिंदर साहनी ने कहा, शुरू में ऑनलाइन रिटेल में हमने जो ग्रोथ देखी थी, वह तब तक जारी नहीं रह सकती है, जब तक कि और ज्यादा प्रॉडक्ट्स और ब्रांड्स अवलेबल न हों।
ऐमजॉन इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स और फैशन पर बड़ा डिस्काउंट दे रही है, साथ ही वह वॉशिंग पाउडर और डायपर्स जैसे कन्ज्यूमेबल्स पर 30-35त्न डिस्काउंट दे रही है। इसके वाइस प्रेजिडेंट (कैटिगरी मैनेजमेंट) मनीष तिवारी ने कहा कि सेल के शुरुआती समय की बिक्री में यूनिट्स के लिहाज से ग्रॉसरी और अपैरल का बड़ा हिस्सा रहा, वहीं ग्रॉस मर्चेंडाइज सेल्स के लिहाज से स्मार्टफोन का हिस्सा ज्यादा रहा।
फ्लिपकार्ट ने कहा कि उसने टीवी सेट्स और वियरेबल डिवाइसेज की रिकॉर्ड यूनिट्स बेच डालीं। हालांकि फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने इस संबंध में कमेंट करने से मना कर दिया।