शोपियां में सीआरपीएफ के दल पर ग्रेनेड से हमला

borderश्रीनगर। जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में सीआरपीएफ के गश्ती दल पर ग्रेनेड हमले की खबर है। इस हमले में अद्र्धसैनिक बल के एक जवान समेत 8 स्थानीय नागरिक जख़़्मी हो गए हैं।
एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकियों ने दल पर सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर ग्रेनेड फेंका। घायलों को शोपियां के जिला अस्पताल ले जाया गया है। आतंकियों की धर पकड़ के लिए सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान शुरू किया है।
यह हमला ऐसे समय पर हुआ है जब कश्मीर के ही पंपोर में एक सरकारी इमारत में कुछ आतंकवादियों को छुपे हुए 24 घंटे से भी अधिक हो चुके हैं और मुठभेड़ जारी है। युवा कश्मीरियों को वोकेशनल ट्रेनिंग देने के लिए बनाई गई इस इमारत और उसके आसपास के इलाके से नियमित रूप से गोलीबारी तथा धमाकों की आवाज़ें सुनाई दे रही हैं।
सूत्रों ने बताया कि आतंकवादियों के कब्ज़े में कोई बंधक नहीं हैं, क्योंकि राज्य में आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से व्याप्त तनाव के माहौल की वजह से इमारत में पिछले तीन महीने से कोई क्लास नहीं लगाई जा रही थी। केसर की खेती के लिए मशहूर पाम्पोर में सोमवार को सुबह 6:30 बजे आतंकवादी इस इमारत में घुसे थे। इसी इंस्टीट्यूट में फरवरी में भी बड़ा हमला हुआ था, और उस हमले में ढेर कर दिए गए तीन आतंकवादियों के अलावा पांच सैनिक शहीद हुए थे, और एक नागरिक भी मारा गया था।
घाटी में बढ़ रही इस अशांति के पीछे पाकिस्तान का हाथ है। आतंकी बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद हुए विरोध-प्रदर्शनों के मद्देनजर पाक हुकूमत को लगता है कि यही आग में घी डालने का वक्त है। पाकिस्तान कश्मीर की अशांति को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने की फिराक में है। वह इसे घाटी में मानवाधिकारों के उल्लंघन से जोड़कर पेश करने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में जब भारत सरकार कश्मीर में जारी हिंसा को काबू करने में कामयाब रही तो अब पाकिस्तान आतंकियों के सहारे अस्थिरता फैलाना चाहता है।