यूपी के कई जिलों में मुहर्रम जुलूस के दौरान तनाव

UP-Police-alertजनसंदेश टीम। फैजाबाद, आजमगढ़ और प्रतापगढ़ जिले में मुहर्रम जुलूस के दौरान अराजकतत्वों द्वारा माहौल खराब करने से तनाव बढ़ गया था। वहीं पश्चिम में बरेली और मैनपुरी में भी बवाल हुआ। हलांकि, पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने किसी तरह आक्रोशित लोगों को शांत करा स्थिति पर नियंत्रण पाया। इन जिलों में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। उपद्रव के दौरान पुलिसकर्मी समेत कई लोगों के घायल होने की सूचना है।
बाराबंकी जिले के टिकैतनगर थाना क्षेत्र के कूढ़ा सुखीपुर से मुहर्रम का जुलूस सोमवार की दोपहर में फैजाबाद जिले में प्रवेश हुआ था। पटरंगा थाना क्षेत्र के खंडपिपरा गांव में जुलूस के रास्ते में खड़ी दीवार के कुछ हिस्से को अराजकतत्वों ने तोड़ दिया। शरारतीतत्वों ने माहौल खराब करने के लिए रामअचल का छप्पर भी गिरा दिया। इसे लेकर दोनों पक्षों में तनाव हो गया। अराजकतत्वों ने विरोध कर रहे ग्रामीणों के साथ जमकर मारपीट की। उपद्रव कर रहे लोगों को खदेडऩे के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा।
एसडीएम प्रशासन चतुर्भुजी गुप्त व एसपी ग्रामीण कुलदीप नारायण ने पहुंचकर किसी तरह स्थिति को नियंत्रण में किया। ग्रामीणों को समझा-बुझाकर जुलूस को रवाना कराया। उपद्रव में दो पुलिस कर्मियों सहित कई लोगों को चोटें आई हैं। उपद्रवियों ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों से भी अभद्रता की। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कुलदीप नारायण के मुताबिक गैर जिले से आए जुलूस में शामिल लोगों ने उप्रदव किया। उपद्रवियों को चिह्नित किया जा रहा है।
आजमगढ़ जिले के जहानागंज कस्बे में रविवार देर रात ताजिया जुलूस में शामिल कुछ अराजकतत्वों द्वारा क्षेत्र के अमन चैन को बिगाडऩे का प्रयास किया। जहानागंज कस्बे के बागीचा से रविवार की रात निकाला गया ताजिया जुलूस मुख्य चौक व आसपास स्थापित किए गए पूजा पंडालों के पास की गई विद्युत सजावट को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। इस पर पूजा समितियों के सदस्य मुख्य चौक पर इक_ा हुए और मूकदर्शक बनी पुलिस की भूमिका पर नाराजगी जताते हुए पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। आक्रोशित लोगों ने अधिकारियों के समक्ष आरोपियों की गिरफ्तारी तथा ताजिया मार्ग के परिवर्तन की मांग की। प्रशासनिक अधिकारियों ने इस मामले के शीघ्र निस्तारण का आश्वासन देकर मामला शांत कराया। उधर, सोमवार की सुबह पूजा समिति के सदस्यों ने बैठक कर निर्णय लिया कि यदि आरोपियों की गिरफ्तार नहीं की जाती है तो प्रतिमा विसर्जन रोक दिया जाएगा। उधर, प्रतापगढ़ जिले के कुंडा कोतवाली अंतर्गत शेखपुर में तहसील प्रशासन द्वारा मुहर्रम के दिन भंडारे की अनुमति न देने से उपजे तनाव के मद्देनजर प्रशासन सक्रिय हो गया है। लखनऊ-इलाहाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर कुंडा कस्बे से चार किमी दूर इस गांव में पुलिस की नजर है। सोमवार को इलाके में फ्लैग मार्च भी हुआ। बाबूगंज शेखपुर में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया।
1ञबरेली में आठवें मोहर्रम को जोगीनवादा और चक महमूद से उठाए गए तख्त के जुलूस शाहदाना चौराहा पर टकरा गए। पहले निकलने पर विवाद खड़ा हो गया। पहले मारपीट और फिर पथराव होने लगा। इससे भगदड़ मच गई और दुकानें बंद हो गईं। पत्थरों से कई घायल हो गए। पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को खदेड़ दिया। एक जुलूस को आगे बढ़ाया और दूसरे को पीछे करके हालात पर काबू पाया।
आठ मोहर्रम पर सोमवार शाम को चक महमूद, घेर मुहल्ला और नवादा शेखान के तख्त के जुलूस निकाले गए जो शाहदाना पर आकर मिले। शाहदाना चौराहा से पहले जुलूस में शामिल तीनों अंजुमनों के लोगों में होड़ मच गई कि तख्त को पहले निकाल लिया जाए। शाम करीब छह बजे लोगों के बीच तख्त आगे निकालने पर बहस शुरू हो गई। इस बीच कुछ शरारती तत्वों ने पथराव कर दिया। दूसरी ओर पथराव के बाद मची भगदड़ में घेर मुहल्ला का ताजिया टूट गया। इसको लेकर भी हंगामा करने का प्रयास हुआ, लेकिन पुलिस ने मामला संभाल लिया।
मैनपुरी में मोहर्रम में सोमवार रात मेहंदी के जुलूस के दौरान दो पक्षों के बीच विवाद में फायङ्क्षरग होने से भगदड़ मच गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह स्थिति संभाली। इसके बाद फिर से जुलूस शुरू कराया गया। शहर में निकाला जा रहा मेहंदी जुलूस रात लगभग आठ बजे छपट्टी मुहल्ला पहुंचा। रास्ते में मुहल्ला निवासी युवक अनिल की बाइक घर के बाहर खड़ी थी। जुलूस के आगे चल रही कार की टक्कर से बाइक गिर गई। इसे पर अनिल की कार सवार युवकों से कहासुनी होने लगी। इसी दौरान जुलूस भी पहुंच गया। आरोप है कि अनिल ने तमंचे से हवा में तीन फायर कर दिए। फायरिंग से सनसनी फैल गई और जुलूस रुक गया। अनिल मौके से भाग निकला। पुलिस का कहना है कि फायरिंग करने वाले की तलाश की जा रही है।