अब बैंक से निकालें 4500 और एटीएम से 2500

atmबिजनेस डेस्क 500 और 1000 के पुराने नोट बंद होने के बाद हो रही समस्याओं से जूझ रहे लोगों को थोड़ी राहत मिली है। रविवार रात को वित्त मंत्रालय ने बैंकों के निर्देश दिए हैं कि पुराने 500 और 1000 के नोटों के एक्सचेंज करने की सीमा को बढ़ा दिया जाए। अब बैंक से एक बार में 4000 की जगह 4500 रुपये बदले जा सकेंगे। इसके साथ ही एटीएम से भी नकद निकासी की सीमा को बढ़ाकर 2000 की जगह 2500 कर दिया गया है।
इसके अलावा अब बैंक से एक हफ्ते में 24 हजार रुपये तक निकाले जा सकेंगे, पहले ये सीमा 20 हजार रुपये थी। एक दिन में सिर्फ 10 हजार रुपये निकालने की बंदिश खत्म कर दी गई है। यानी अगर जरूरत है तो आप एक दिन में 24 हजार रुपये रुपए भी निकलवा सकते हैं।
बीते चार दिन के लेनदेन की समीक्षा के बाद वित्त मंत्रालय ने रविवार को ये ऐलान किया। सरकार ने कहा है कि एटीएम और बैंकों के बाहर दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए अब अलग लाइन लगानी होगी। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में मोबाइल बैंकिंग वैन भेजी जाएंगी। पहले चार दिनों (10 नवंबर से 13 नवंबर शाम पांच बजे तक) में 3.0 लाख करोड़ रुपए के पुराने नोट बैंकों में जमा कराए गए हैं। करीब 50 हजार करोड़ रुपए ग्राहकों को एटीएम, अकाउंट्स या पुराने नोट बदलकर दिए गए हैं।
वित्तमंत्रालय ने बैंकों से कि छोटी कीमत के नोट बांटने और उपलब्ध कराने के लिए कहा है। राज्य के मुख्य सचिवों को उन ग्रामीण इलाकों की पहचान करने के लिए कहा गया है, जहां पर कैश नहीं होने की दिक्कत हो रही है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक पहले तीन दिन में देशभर के बैंकों में करीब 21 करोड़ लेनदेन (ट्रांजैक्शन) हुए, जिनमें तीन लाख करोड़ रुपये जमा करवाए गए ।