भारत बंद लगभग फ्लाप: पार्टियों के चेहरे उतरे

bharat-bandनई दिल्ली। नोटबंदी के कारण लोगों को हो रही परेशानियों के विरोध में विपक्षी पाटिज़्यों ने सोमवार भारतबंद और आक्रोश दिवस आहूत किया जिसका आम जनजीवन पर आंशिक असर पड़ा। सात वामपंथी पाटिज़्यों ने आज राष्ट्रीय राजधानी में विरोध माचज़् किया और ऐलान किया कि इस कदम से आम जनता की परेशानियों को दूर करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था किये जाने तक उनका विरोध जारी रहेगा ।
नोटबंदी के खिलाफ बैनर पोस्टर लिये बड़ी संख्या में मजदूरों, किसानों, दिहाडी मजदूरों और असंगठित क्षेत्र के कामगारों ने मंडी हाउस से जंतर-मंतर तक रैली में हिस्सा लिया। रैली में माक्सज़्वादी कम्युनिस्ट पाटीज़्, भारतीय कम्युनिस्ट पाटीज़्, भाकपा (माले ), सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर आफ इंडिया (कम्युनिस्ट), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पाटीज़्, ऑल इंडिया फारवडज़् ब्लाक और कम्युनिस्ट गदर पाटीज़् ऑफ इंडिया शामिल हुई ।
विपक्षी दलों के भारत बंद और राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदशज़्नों के बीच विपक्षी दलों के सदस्यों ने संसद भवन परिसर में एकजुट होकर जमकर नारेबाजी की और प्रदशज़्न किया। परिसर में हुए इस प्रदशज़्न में कांग्रेस के साथ ही छह विपक्षी दलों ने हिस्सा लिया। भारतीय जनता पाटीज़्(भाजपा) नीत केंद्र सरकार के बड़े नोटों को अमान्य किये जाने के फैसले का मुखर विरोध कर रही मुख्यमंत्री ममता बनजीज़् की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार ने बंद की खिलाफत की है और दिन में महा मिछिल रैली करने का निणज़्य लिया है।
यहां बंद का ट्रेन, बस और हवाई सेवाओं तथा कारोबारी गतिविधियों पर कोई खास असर नहीं पड़ा और स्कूल, कालेज रोज की तरह खुले। राज्य के कुछ हिस्सों में पुलिस ने वाम दलों की रैली को रोक दिया। महानगर के प्रमुख रेलवे स्टेशनों हावड़ा, सियालहद और कोलकाता से अब तक बिना किसी बाधा के ट्रेनों के संचालन की रिपोटेज़्ं हैं।