आयकर संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश

arun-jaitley-presents-budgetनई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी पर विपक्षी सदस्यों के भारी हंगामे के बीच अघोषित आय पर कर लगाने संबंधी कराधान विधि (दूसरा संशोधन) विधेयक 2016 सोमवार को लोकसभा में पेश किया।
इस विधेयक में प्रावधान किया गया है कि नौ नवंबर से 500 तथा 1000 रुपए के नोट प्रचलन से बाहर किए जाने के बाद बैंकों में जमा की जानी वाली अघोषित आय पर 30 प्रतिशत कर, 10 फीसदी जुमानज़ और कर का 33 प्रतिशत उपकर वसूला जाएगा।
विधेयक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2016 के लिए कराधान एवं निवेश व्यवस्था किए जाने का प्रस्ताव किया गया है। इसके तहत मिलने वाली राशि का इस्तेमाल ङ्क्षसचाई, आवास, शौचालय, बुनियादी ढांचा, प्राथमिक शिक्षा, प्राथमिक स्वास्थ्य आदि के लिए किया जाएगा।
नए प्रावधानों के अनुसार, स्वेच्छा से कालाधन घोषित करने पर 50 फीसदी जुमानज़ लगाया जाएगा। साथ ही, 25 फीसदी रकम चार साल के लिए लॉक इन हो जाएगी। चार साल के लिए लॉक रकम पर कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा। बाकी बची 25 फीसदी रकम ही तुरंत निकाल पाएंगे। कुल घोषित कालेधन में से 25 फीसदी रकम चार साल के लिए लॉक हो जाएगी। इस विधेयक में कुछ बदलाव किए गए हैं जिसके बाद बाद बैंकों में ढाई लाख रुपये से ज्यादा जमा हुई अघोषित धनराशि पर सरकार करीब 60 फीसदी आयकर लगा सकती है।