बाजार में जल्द आयेंगे 500 के ज्यादा नोट

500-noteबिजनेस डेस्क। नोटबंदी के बाद देशभर में 500 रुपए के नोट की किल्लत पर बोलते हुए इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी शक्तिकांत दास ने कहा कि पहले हमारा ध्यान बाजार में 2000 रुपए का नोट लाने की तरफ था, ताकि वह बाजार से वापस ली गई नकदी की जगह ले सके, लेकिन अब हमारा ध्यान और ज्यादा 500 के नोट छापने पर है। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब 500 रुपए का नया नोट विदेश में नहीं बल्कि देश के भीतर ही डिजायन किया गया और उसके सिक्योरिटी फीचर्स तय किए गए ताकि इसकी आसानी से नकल न की जा सके।
शक्तिकांत दास ने कि बाजार से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट वापस लिए जाने के बाद पहले सरकार का ध्यान 2000 रुपए का नया नोट लाने की तरफ था, लेकिन अब सरकार का ध्यान 500 रुपए के ज्यादा से ज्यादा नोट छापने की तरफ है। दास ने यह भी कहा कि बैंक अपने ग्राहकों को नकदी एटीएम की तुलना में बैंक शाखाओँ से ज्यादा दे रहे हैं। बैंकों की वरीयता एटीएम से ज्यादा शाखाओं में नकदी प्रवाह करने की है।
उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुई है कि जब नए नोटों के डिजायन विदेश में नहीं बल्कि देश के भीतर तैयार हुए हैं और देश में ही इसके सिक्योरिटी फीचर तय किए गए ताकि इसकी आसानी से नकल न की जा सके। इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी ने बताया कि 500 और 2000 मूल्यवर्ग के नए नोट की नकल करना आसान नहीं है और यह पूरी तरह से स्वदेशी है।
बुधवार को फेड रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में चौथाई फीसदी के इजाफे से भारत पर पडऩे वाले असर पर उन्होंने कहा कि दरों में इस बढ़ोतरी का भारत के बाजार पर सकारात्मक असर पड़ा है और वो स्थिर ही रहेंगे।
नोटबंदी के बाद लोगों को सबसे बड़ी समस्या छोटे नोटों को लेकर हुई। शक्तिकांत दास ने बताया कि बीते पांच हफ्तों में आरबीआई ने 100 और उससे छोटे मूल्यवर्ग के नोटों की आपूर्ति आरबीआई की सालाना आपूर्ति से तीन गुना बढ़ा दी।