नया साल 2017 रहेगा छुट्टियों से सराबोर

holidays

फीचर डेस्क। नया साल 2017 ला रहा है छुट्टियों का बड़ा पैकेज, साल 2016 जल्द ही अलविदा कहने वाला है। नए साल की तैयारियां सभी ने जोरो से शुरु कर दी है। सभी नए साल की तैयारी महीनों पहले से शुरु कर देते है। नए साल का कैलेंडर देखते ही सबसे पहले ये मन में सवाल उठता है कि देखे इस साल कितनी छुट्टियां पड़ रही है। सभी चाहते है कि इस साल बड़े-बड़े वीकेंड मिले। जिससे वह पूरा एंजॉय कर पाएं।
यूपी सरकार ने साल 2017 की छुट्टियां का सरकारी आदेश जारी कर दिया है। मुख्य सचिव के आदेश के अनुसार इस बार 38 सरकारी सार्वजनिक अवकाशों में 12 सार्वजनिक अवकाश रहेंगे। जो कि शनिवार और रविवार को पड़ रहे है।
इस साल ऑफिस 3 और 5 जनवरी को बंद रहेंगे क्योंकि गुरुगोविंद जंयती है। इसके साथ ही इस साल 40 छुट्टियां पड़ रही है। जिसमें 13 सोमवार और शुक्रवार को पड़ रही है। जिसमें आप आसानी से कही जाने का प्लान कर सकते है।
हफ्ते में छह दिन काम करने वालों की नए साल में बल्ले-बल्ले रहेगी। 2016 की अपेक्षा उन्हें नए साल में ज्यादा छुट्टियां मिलेंगी। पांच दिन काम वाले दफ्तरों के कर्मियों को 2017 में सिर्फ एक दिन की छुट्टी का नुकसान होगा। हालांकि, कर्मचारी एक साथ तीन से चार दिन की छुट्टियों का मौका कई बार पाएंगे।
सचिव सचिवालय प्रशासन मणि प्रसाद मिश्र ने 2017 के सार्वजनिक अवकाशों का कैलेंडर जारी किया। इसमें सार्वजनिक अवकाश पहले की तरह 38 ही हैं। सप्ताह में छह दिन काम वाले कार्यालयों की बात करें तो 2016 में रविवार को जहां आठ सार्वजनिक अवकाश पड़े, वहीं 2017 में सिर्फ चार छुट्टियां ही रविवार को होंगी।
इसी तरह चालू वर्ष में जहां शनिवार को तीन छुट्टी मिली, नए साल में आठ मिलेंगी। इससे जहां उन्हें कार्यदिवस में पांच अतिरिक्त छुट्टियां मिल गई हैं, वहीं इनके साथ पडऩे वाले रविवार की छुट्टियों का आनंद दोगुना हो जाएगा। हालांकि रविवार के साथ सोमवार का एक सार्वजनिक अवकाश इस बार कम हो गया है।
दूसरी ओर, सचिवालय व विभागाध्यक्ष कार्यालयों, जहां फाइव डे वीक लागू है, वहां कर्मियों को एक दिन की छुट्टी का नुकसान हुआ है। इस साल शनिवार व रविवार को जहां 11 सार्वजनिक अवकाश पड़ रहे हैं, 2017 में इन दिनों में 12 सार्वजनिक अवकाश होंगे। लेकिन शुक्रवार और सोमवार को 13 छुट्टियां पड़ रही हैं।
इन कार्यालयों में साल में 10 बार लगातार तीन दिन छुट्टी रहेगी। इसके अलावा 19 निबंधित अवकाश भी घोषित किए गए हैं। कर्मचारी अपनी सुविधा के हिसाब से इन अवकाशों में किसी भी दो दिन की छुट्टियां ले सकते हैं।