मुंबई में बनेगा शिवाजी का स्मारक: मोदी ने रखी नींव

shivaji-memorial_मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शिवाजी मेमोरियल की नींव रखी। यह परियोजना 3600 करोड़ रुपये की है। इसके तहत समुद्र के पानी में शिवाजी महाराज की विशाल प्रतिमा लगाई जाएगी। जिसकी ऊंचाई 192 मीटर है। यह प्रतिमा गुजरात में लगने वाली सरदार पटेल की प्रतिमा से करीब 10 मीटर ज्यादा ऊंची है। इसे दुनिया का सबसे ऊंचा स्मारक भी बताया जा रहा है। बता दें कि मोदी अपने महाराष्ट्र विजित के दौरान कई अन्य योजनाओं का भी शुभारम्भ करेंगे। वे मुंबई और पुणे में मेट्रो दो मेट्रो रेल परियोजनाओं, एलिवेटेड रेल कॉरिडोर परियोजना और मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक की आधारशिला भी रखेंगे।
इससे पहले प्रधानमंत्री ने दोपहर में रायगढ़ जिले के एमआईडीसी पातालगंगा स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मैनेजमेंट के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कहा, सरकार अर्थव्यवस्था की बेहतरी के लिए काम कर रही है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा सपना भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का है। उन्होंने कहा, हमारी सरकार देश हित के लिए कड़े फैसले लेने से नहीं चूकेगी।
शिवाजी स्मारक तट से करीब 1.5 किमी दूर समुद्र के अंदर होगा। स्मारक में शिवाजी की मूर्ति 630 फीट होगी। करीब 32 एकड़ की चट्टान पर इस स्मारक को बनाया जा रहा है। स्मारक में 10 हजार लोग एक साथ आ सकेंगे। यहां मंदिर, लाइब्रेरी, फूड कोर्ट जैसी सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी।
3600 करोड़ की लागत में बनेगा शिवाजी स्मारक, विवाद भी शुरू
शिवाजी स्मारक की लंबाई 192 मीटर होगी। इसे राजभवन से 1.5 किलोमीटर दूरी पर बनाया जा रहा है। इसे बनाने में 3600 करोड़ रूपये की लागत आएगी। इस परियोजना का मछुआरे और पर्यावरणविद विरोध भी कर रहे हैं। बता दें कि मोदी दोपहर में मुंबई पहुंचें और यहां से रायगढ़ जिले के एमआईडीसी पातालगंगा रवाना हुए। यहां उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मैनेजमेंट के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन किया।
स्मारक को लेकर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि शिवाजी स्मारक देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में सबसे ऊंचा स्मारक होगा। प्रधानमंत्री यहां के बांद्रा में मुंबई महानगरीय क्षेत्र विकास प्राधिकरण मैदान में जनसभा को भी संबोधित करेंगे।