एयरटेल और जियो में जंग: जियो ने बताया झूठा

reliance-jio-बिजनेस डेस्क। फ्री अनलिमिटेट कॉल और डेटा देने वाली रिलायंस जिओ ने एयरटेल के अनलिमिटेड प्लान पर झूठा होने का आरोप लगाया है। जिओ ने टेलिकॉम रेगुलेटर से एयरटेल पर सख्त कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाने की मांग की है। जिओ ने 19 जनवरी को ट्राई दी गई अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि एयरटेल ने हाल ही लॉन्च किए गए अपने टैरिफ प्लान्स में पूरे नियम और शर्तों को खुलकर नहीं बताया है। जिओ की शिकायत है कि एयरटेल के प्लान्स अनलिमिटेड वॉयस कॉल और डेटा देने वाले नहीं हैं।
जिओ ने अपने 5 पेज के शिकायती पत्र में ट्राई को बताया है कि एयरटेल ने हाल ही में जारी किए गए स्पेशल टैरिफ प्लान्स में ग्राहकों को गुमराह किया है। ऐसे में यह ट्राई के आदेशों का खुलेआम उल्लंघन है। गौरतलब है कि 4 जनवरी को एयरटेल ने एयरटेल 4जी में स्विच होने वाले ग्राहकों को 9,000 रुपये में 12 महीने के लिए मुफ्त डेटा उपलब्ध कराने के बारे में कहा था। कंपनी के मुताबिक प्रीपेड ग्राहक मौजूदा पैक के साथ 345 रुपए के स्पेशल टैरिफ वाउचर को एड-ऑन करके इस ऑफर का फायदा उठा सकते हैं। ग्राहकों को इसमें फ्री अनलमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल्स के साथ ही 3जीबी डेटा दिया जाएगा। इसमें शर्त यह थी यह ऑफर या तो 4जी हैंडसेट ग्राहकों को मिलेंगे या उन पुराने ग्राहकों को मिलेंगे जो नया 4जी स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं।
ये है जिओ का आरोप
जिओ के मुताबिक एयरटेल ने फेयर यूजेज पॉलिसी को लागू किया है जिसके तहत प्रतिदिन 300 मिनट या प्रति सप्ताह 1200 मिनट (जो भी पहले हो) तक मुफ्त कॉल की सुविधा मिल सकती है। इसके बाद सभी तरह की कॉल्स 30 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज होगी। जिओ का कहना है कि एयरटेल के विज्ञापन में यह बात नहीं बताई है। जिओ का यह भी दावा है कि एयरटेल 3 जीबी फ्री डेटा की बात गलत कही है। क्योंकि इसके लिए ग्राहक को पहले 345 रुपए देने होंगे। वहीं, एयरटेल ने दावा है कि 9000 रुपए में 12 महीनों यानी 1 साल तक 3जीबी डेटा फ्री दिया जा रहा है। इसका खंडन करते हुए जिओ का कहना है कि इस प्लान के मुताबिक एयरटेल 28 दिन के लिए 3जीबी डेटा की कीमत 450 रुपए लेगी। इस तरह के किसी पैक की 12 महीनों तक इस्तेमाल किए जाने पर कीमत 5400 रुपए हो जाएगी।