मोदी के मन की बात: स्टूडेंट्स को दिया मंत्र

mann-ki-baat pm modiनई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात की। इस दौरान उन्होंने जम्मू-कश्मीर में हिमस्खलन में जान गंवाने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने कहा, सेना के जवान देश की रक्षा में डटे हुए हैं, वे हिमस्खलन के कारण वीरगति को प्राप्त हुए मैं इन सभी वीर जवानों को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं। पिछले सप्ताह नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास सैन्य चौकी और गश्ती दल के दो हिमस्खलनों की चपेट में आने से 15 जवान शहीद हो गए थे।
पीएम मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जिक्र किया। उन्होंने कहा, कल 30 जनवरी है, हमारे पूज्य बापू की पुण्य तिथि है। 30 जनवरी को हम सब सुबह 11 बजे 2 मिनट मौन रख कर, देश के लिए प्राण न्योछावर करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आने वाले परीक्षा से पहले मंत्र भी दिया। उन्होंने कहा, ये सही समय है कि मैं विद्यार्थी दोस्तों से बातें करूँ, उनके अभिवावकों से बातें करूँ, उनके शिक्षकों से बातें करूं। उन्होंने कहा, परीक्षा अपने-आप में एक ख़ुशी का अवसर होना चाहिए। साल भर मेहनत की है, अब बताने का अवसर आया है, ऐसा उमंग-उत्साह का पर्व होना चाहिए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से केवल अपने अधिकारों पर ही नहीं, बल्कि अपने कर्तव्यों पर भी ध्यान देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, लोगों को चर्चाओं के दौरान अपने अधिकारों के साथ ही अपने कर्तव्यों पर भी ध्यान देना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा, हम केवल अपने अधिकारों के बारे में सोचते हैं, लेकिन अपने कर्तव्यों को भूल जाते हैं।
उन्होंने कहा, मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वे जितना अपने अधिकारों के बारे में सोचते हैं, उन्हें अपने देश और साथी नागरिकों के प्रति अपने कर्तव्यों पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए।