योगी कर रहें अच्छा काम, 3साल में उप्र को दिये 8 लाख करोड़-अमित शाह

लखनऊ  जुलाई । भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार पहले भी उत्तर प्रदेश के साथ खड़ी थी लेकिन हमारी योजनायें सपा सरकार की निष्क्रियता के कारण राज्य की जनता तक पहुँच नहीं पाती थी। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार मोदी सरकार की गरीब-कल्याण योजनाओं को प्रदेश के गरीब से गरीब व्यक्ति तक तत्परता के साथ पहुंचाने में लगी  हुई है।

  शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने उत्तर प्रदेश के विकास के लिए कई कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की यूपीए सरकार के दौरान 13वें वित्त आयोग में केन्द्रीय करों में उत्तर प्रदेश की हिस्सेदारी 28,04,67 करोड़ रुपये थी जबकि मोदी सरकार के समय 14वें वित्त आयोग में यह बढ़कर 71,09,66 करोड़ रुपये हो गई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय 13वें वित्त आयोग में यूपी को 24 हजार करोड़ रुपये की अनुदान सहायता प्राप्त हुई थी जिसे मोदी सरकार ने दोगुना बढ़ाकर 48 हजार करोड़ रुपया कर दिया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने स्टेट डिजास्टर रिलीफ फंड में भी वृद्धि करते हुए 1597 करोड़ रुपये की तुलना में 2797 करोड़ रुपये आवंटित किये। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की यूपीए सरकार के समय उत्तर प्रदेश को लोकल बॉडीज ग्रांट के तौर पर केवल 523 करोड़ रुपये मिलते थे जबकि मोदी सरकार ने इसमें 88 गुना की अभूतपूर्व वृद्धि करते हुए 4,60,26 करोड़ रुपये आवंटित करने का काम किया। उन्होंने कहा कि केवल इन चारों विभागों में ही उत्तर प्रदेश को 8,07,7 89 करोड़ रुपये दिए गए जो कांग्रेस सरकार की तुलना में लगभग ढाई गुना है।

 भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि यूपी में केन्द्रीय योजनाओं की बात करें तो मुद्रा योजना में प्रदेश के 72 लाख लाभार्थियों को आसान शर्तों में ऋण उपलब्ध कराये गए, स्मार्ट सिटी में अब तक 571 करोड़ रुपये आवंटित किये गए, अमृत मिशन के लिए 11521 करोड़, गोरखपुर में यूरिया प्लांट के लिए 6000 करोड़, आठ हाइवे के लिए 8000 करोड़, स्वच्छ भारत अभियान के लिए 168 करोड़, बनारस ट्रौमा सेंटर के लिए 150 करोड़, इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट के लिए 617 करोड़, रेल विकास के लिए 36 हजार करोड़, नमामि गंगे के लिए 3668 करोड़, गंगा सीवरेज के लिए 7600 करोड़, लखनऊ मेट्रो के लिए 6880 करोड़, नेशनल वाटर मिशन के लिए 169 करोड़, एकलव्य रेजिडेंशियल स्कूल के लिए 700 करोड़, बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्लान के लिए 136 करोड़, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए 2100 करोड़ और आवास योजना, सिंचाई सुविधा एवं बाढ़ प्रबंधन योजनाओं में भी करोड़ों रुपये आवंटित किये गए हैं। उन्होंने कहा कि यदि इन योजनाओं में दी गई राशि को जोड़ दिया जाय तो यह कुल मिला कर 139052 करोड़ रुपये होती है जो केन्द्रीय सहायता के अतिरिक्त है।

 शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में साढ़े चार करोड़ जन-धन खाते खोले गए, 25 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किये गए, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 59 लाख गैस कनेक्शन वितरित किये गए, उज्जवल डिस्कॉम योजना के अंतर्गत यूपी को 33 हजार करोड़ रुपये और दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी योजनाओं में उत्तर प्रदेश को दी जाने वाली सहायता को जोड़ दिया जाय तो यह यूपीए सरकार की तुलना में लगभग 2.3 गुना ज्यादा है।

 भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यानाथ के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी सरकार के गठन के बाद कई सेक्टरों में व्यापक सुधार देखने को मिल रहे हैं।उन्होंने कहा कि यूपी में भाजपा सरकार बनने के बाद पहली ही कैबिनेट बैठक में किसानों के ऋण माफ़ कर दिए गए, लगभग 38 लाख टन गेहूं की खरीदी अब तक कर ली गई है जो एक रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों के बकाये का 90.68 प्रतिशत का भुगतान किया जा चुका है जो अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है, इससे यह स्पष्ट हो गया है कि पहले सपा-बसपा के मिलीभगत के कारण गन्ना किसानों के बकाये का भुगतान नहीं हो पाता था। उन्होंने कहा कि बिजली और सिंचाई के क्षेत्र में काफी सुधार आया है। उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है